राजस्थान

rajasthan

झालावाड़ः संभागीय आयुक्त ने ली कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक, दिए दिशा-निर्देश

By

Published : May 1, 2021, 8:01 AM IST

झालावाड़ में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है. जहां संभागीय आयुक्त ने कोविड केयर सेन्टरों में कोविड-19 बीमारी से ग्रसित मरीजों के संबंध में की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

संभागीय आयुक्त ने ली कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक, Divisional commissioner take reviews meeting on covid-19
संभागीय आयुक्त ने ली कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक

झालावाड़. संभागीय आयुक्त कैलाश चन्द मीना शुक्रवार को झालावाड़ दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने जिले में जिला अस्पताल और कोविड केयर सेन्टरों में कोविड-19 बीमारी से ग्रसित मरीजों के संबंध में की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक ली.

संभागीय आयुक्त ने ली कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक

संभागीय आयुक्त ने कहा कि तीव्र गति से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहे कोविड-19 महामारी पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे डोर टू डोर सर्वे कार्य पर प्रभावी पर्यवेक्षण करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पटवारी, ग्राम सेवक, एएनएम एवं पंचायत स्तरीय कर्मचारियों को सम्मिलित कर शीघ्र सर्वे कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश उपखण्ड अधिकारियों को दिए. उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान कोविड के लक्षण पाए जाने पर व्यक्ति को घर पर ही आइसोलेशन में रहने हेतु पाबंद कर उसे चिकित्सकीय परामर्श से दवाइयों का किट उपलब्ध करवाया जाए, ताकि जिला चिकित्सालय पर अनावश्यक भार नहीं पड़े.

पढ़ें-Corona Vaccine की कमी के बीच गहलोत सरकार का फैसला, 1 मई से सिर्फ 35 से 44 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को ही लगेगा टीका

कुंभ मेले से आने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार करें

उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर कुंभ मेले से आने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार कर उन्हें होम क्वॉरेंटाइन में रखकर ही चिकित्सकीय इलाज किया जाए. साथ ही उन्होंने गांव में बाहर से आने वाले यात्रियों की सूची तैयार कर उनकी कोविड-19 की जांच कराई जाए.

सामान्य बेड को ऑक्सीजन बेड मे बदलने के दिए निर्देश

संभागीय आयुक्त ने राजेन्द्र सार्वजनिक चिकित्सालय झालावाड़ में सामान्य बेड्स को ऑक्सिजन बेड्स में बदलने के निर्देश दिए. साथ ही केवल गंभीर मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती करने हेतु निर्देशित किया. सामान्य लक्षण वाले मरीजों को कोविड केयर सेन्टर में भिजवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए.

पढ़ें-मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए अब 31 मई तक होगा पंजीकरण

अनावश्यक बाजारों में घूम रहे व बिना मास्क पहने व्यक्तियों के चालान बनाएं

संभागीय आयुक्त की ओर से नगर परिषद् आयुक्त, नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों को जनअनुशासन पखवाड़े के दौरान राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों, बिना मास्क अनावश्यक बाजारों में घूम रहे व्यक्तियों के चालान बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी से 1 जनवरी 2021 से कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के बनाए गए चालानों की जानकारी मांगी. उन्होंने कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी जिला परिवहन अधिकारी को दिए.

कंटेनमेंट जोन बनाएं और सख्ती से पालना करवाएं

उन्होंने उपखण्ड अधिकारी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को क्षेत्र में अधिक संख्या में संक्रमित पाए जाने पर कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ाने और सख्ती से पालना करवाए जाने हेतु निर्देशित किया. साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर गठित समितियों को सक्रिय करने, प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने और प्रतिदिन ऑनलाइन सूचना लेने के निर्देश उपखण्ड अधिकारियों को दिए.

पढ़ें-जंगल से आई खुशखबरी : रणथम्भौर में बढ़ा बाघों का कुनबा, बाघिन टी-69 ने दिया दो शावकों को जन्म, कैमरे में ट्रैप हुई

शादी समारोह की विडियो देख कर करें कार्रवाई

संभागीय आयुक्त ने कहा कि किसी की शादी में खुशियों मे अनावश्यक व्यवधान डालना प्रशासन का मकसद नहीं है. कोविड-19 पर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की पालना हमारा उद्देश्य है. उपखण्ड अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र के विवाह समारोह की वीडियो रिकॉर्डिंग देखें. अगर शादियों में 50 से अधिक व्यक्ति पाए जाएं तो न सिर्फ आयोजकों पर जुर्माना किया जाए बल्कि उनके खिलाफ राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों तहत मुकदमा दर्ज किया जाए. साथ ही संबंधित मैरिज हॉल और मैरिज गार्डन को सीज करने की कार्रवाई भी अमल में लाई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details