राजस्थान

rajasthan

झालावाड़: मेडिकल स्टोर संचालकों को कोविड मेडिसिन किट तैयार करने के निर्देश

By

Published : May 14, 2021, 1:59 PM IST

झालावाड़ में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है. जिसको देखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने मेडिकल स्टोर संचालकों को कोविड मेडिसिन किट तैयार करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं.

झालावाड़ के मेडिकल स्टोर में मेडिसिन किट, Medicine Kit at Jhalawar's Medical Store
झालावाड़ के मेडिकल स्टोर में मेडिसिन किट

झालावाड़. कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड मरीजों के प्राथमिक उपचार के लिए जिले के समस्त मेडिकल स्टोर संचालकों को कोविड मेडिसिन किट तैयार करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति झालावाड़ की ओर से कोरोना संक्रमण से ग्रसित रोगियों के प्राथमिक उपचार के लिए कोविड मेडिसिन किट तैयार किया गया है. उन्होंने बताया कि इस किट में 8 प्रकार की दवाइयां हैं. किट में उपलब्ध दवाइयां एजिथ्रोमाईसिन 500 मिलीग्राम 1 गोली रोजाना, डोक्सी साइक्लीन 100 मिलीग्राम एक-एक गोली सुबह और शाम खाना खाने के बाद, एस्कोरंबिक एसिड/लिम्सी दिन में तीन बार चूसने की, जिंक दिन में एक बार, मेन्टिमेट ए.एल/सिट्रीजिन/लिवो सिट्रीजिन दिन में एक बार, पेरासिटामोल 650 मिलीग्राम बुखार आने पर, रेनीटिडाईन दिन में एक बार भूखे पेट सुबह, डी-3 (विटामिन डी) को सप्ताह में एक बार ले सकते हैं.

पढ़ें-PM Cares Fund का हिसाब नहीं, इससे राज्यों को भेजे संसाधन 70 फीसदी खराब: डोटासरा

उन्होने बताया कि सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण पाए जाने पर 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति उक्त दवाइयां किसी भी मेडिकल स्टोर से क्रय कर उपरोक्तानुसार 5 दिन के लिए सेवन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त कोई भी परेशानी होने या अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 07432-230009 पर सम्पर्क कर सकते हैं.

नो मास्क, नो मूवमेंट अभियान की शुरुआत

झालावाड़ नगर परिषद के द्वारा शहर वासियों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए "नो मास्क, नो मूवमेंट" अभियान की शुरुआत की गई है. ऐसे में कोरोना जन जागरूकता अभियान के तहत प्रचार रथ रवाना किए गए. जिनको नगर परिषद के सभापति संजय शुक्ला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अभियान के तहत प्रचार रथों के माध्यम से आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details