राजस्थान

rajasthan

नकली घी बनाने वाले गिरोह का भांडाफोड़, मौके से भारी मात्रा में सामग्री बरामद

By

Published : Feb 22, 2023, 7:11 PM IST

झालावाड़ में पुलिस व जिला स्पेशल टीम ने झालरापाटन की एक आवासीय कॉलोनी के एक मकान में दबिश देकर नकली घी बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है.

adulterated ghee seized in Jhalawar, making and packing material also seized
नकली घी बनाने वाले गिरोह का भांडाफोड़, मौके से भारी मात्रा में सामग्री बरामद

झालावाड़.पुलिस एवं जिला स्पेशल टीम झालावाड़ ने बुधवार को संयुक्त कार्रवाई करते हुए झालरापाटन ग्रोथ सेंटर की आवासीय कॉलोनी के एक मकान में संचालित किए जा रहे नकली घी बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया. इस दौरान पुलिस ने मौके से बड़ी मात्रा में नकली घी के साथ ही विभिन्न घी निर्माता कम्पनियों के खाली रैपर, थैलियां, स्टीकर, खाली टीन, पैकिंग मशीन के साथ नकली घी बनाने के काम में आने वाले उपकरणों को भी जब्त किया है.

साथ ही इस कारोबार में प्रयुक्त एक कार को भी मौके से बरामद किया है. पुलिस कार्रवाई की भनक लगने से सभी आरोपी मौके से भाग गए. झालावाड़ एसपी रिचा तोमर ने बताया कि पिछले कई दिनों से विभिन्न स्थानों पर खाद्य सामग्री में मिलावट, नकली खाद्य पदार्थ की बाजार में सप्लाई जैसे प्रकरण आने के बाद राज्य सरकार के द्वारा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया जा रहा है.

पढ़ें:टोंक में 500 किलो नकली घी बरामद, 1 आरोपी गिरफ्तार

इसी के तहत झालावड़ जिले के सभी थाना अधिकारियों को खाद्य सामग्री में मिलावट एवं नकली खाद्य सामग्री बेचने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए. इसी के तहत आज पुलिस को सूचना मिली थी कि झालरापाटन ग्रोथ सेंटर की आवासीय कॉलोनी में स्थित एक मकान में नकली घी बनाने का कारोबार किया जा रहा है. इसके बाद पुलिस की विशेष टीम का गठन किया गया. मकान की तलाशी के दौरान पुलिस को मौके से कई घी निर्माता कंपनियों के खाली रैपर बड़ी मात्रा में बरामद हुए.

पढ़ें:अलवर: नकली घी बनाने वाले गोदाम पर छापा, भारी मात्रा में नकली घी बरामद..गोदाम किया गया सीज

इसके साथ ही रिफाइंड तेल के टिन, रबड़ की मोहरें, पैकिंग मशीन, इलेक्ट्रॉनिक कांटा भी मौके से जब्त किया है. पुलिस ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को मौके पर बुलाकर नकली घी को सैंपलिंग के लिए भिजवाया है. फिलहाल पुलिस ने एक आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया है. साथ ही पुलिस अब यह पता लगाने में जुटी है कि नकली घी के कारोबार में कौन-कौन लोग लिप्त हैं. इसे किन-किन दुकानों पर पहुंचाकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details