राजस्थान

rajasthan

झालावाड़: टेलीकॉम कंपनी के अधिकारी बनकर की 53 लाख की धोखाधड़ी, 2 गिरफ्तार

By

Published : Jan 26, 2021, 6:54 PM IST

झालावाड़ में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण और टेलीकॉम कंपनी के फर्जी अधिकारी बनकर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया था. जिसके बाद झालावाड़ पुलिस ने मामले का पर्दाफाश करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके पास से 3 लाख 40 हजार रुपए बरामद किए हैं. फिलहाल पुलिस मामले को लेकर आरोपियों से पूछताछ कर रही है.

झालावाड़ की ताजा हिंदी खबरें, Case of fraud in Jhalawar
फर्जी अधिकारी बनकर लूट के मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार

झालावाड़.भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण और टेलीकॉम कंपनी के फर्जी अधिकारी बनकर खेत में टावर लगाने और 50 हजार रुपए किराए का लालच देकर 53 लाख की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का झालावाड़ पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पुलिस ने मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है और आरोपियों के पास से 3 लाख 40 हजार रुपए बरामद किए हैं. इसके अलावा बैंक के माध्यम से भी 6 लाख रुपए की रिकवरी करवाई गई है.

फर्जी अधिकारी बनकर लूट के मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार

झालावाड़ जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू ने बताया कि 13 जनवरी 2020 को कचरा खेड़ी निवासी द्वारका प्रसाद प्रजापति ने रिपोर्ट दी थी कि उसके पिता लक्ष्मी नारायण प्रजापति जो पेशे से अध्यापक है. ढाई साल पहले उनके मोबाइल पर फोन आया. जिसमें फोन करने वाले ने खुद को टेलीफोन रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया का अधिकारी बताकर उसके खेत में एयरटेल का टावर लगाने का झांसा दिया.

ऐसे में उसके पिता झांसे में आ गए और जमीन के कागजात उन्होंने दिल्ली भेज दिए. इन कागजात में कमी और नामांतरण के नाम पर पुनः पीड़ित को झांसे में ले लिया और इसके लिए 2 लाख रुपए पार्सल के जरिए दिल्ली मंगवाए. इसके बाद अलग-अलग नंबरों और नाम से प्रार्थी के पास फोन करके पैसे मंगवाते रहे. इसके अलावा बीमा पॉलिसी के नाम पर 10 लाख रुपए और ले लिए. इस प्रकार पीड़ित इनके झांसे में आता रहा और उसके पास से कुल 53 लाख 80 हजार रुपए आरोपियों ने वसूल लिए. जिसके बाद रायपुर थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया और जांच शुरू की.

पढ़ें-झालावाड़ में हर्षोल्लास के साथ मनाया गणतंत्र दिवस समारोह

ऐसे मिली पुलिस को सफलता

पुलिस ने बताया कि आरोपियों के झांसे में आकर द्वारका प्रसाद ने यस बैंक झालावाड़ में खाता खुलवा कर उसके बैंक खाते के किट को बाबू ट्रैवल्स कोटा के मार्फत आरोपियों के पास दिल्ली भेजने की पुष्टि हुई. ऐसे में पुलिस ने पार्षद का गुप्त रूप से पीछा किया. जिसके बाद पुलिस की टीम ने बाबू ट्रैवल्स के नई दिल्ली स्थित आफिस से पार्सल रिसीव करने वाले शख्स को पकड़ लिया और उसे झालावाड़ ले आई.

पूछताछ करने पर आरोपी ने खुद का नाम आजम खान बताया. आजम खान से पूछताछ करने पर सामने आया कि मोहम्मद रौनक अंसारी और नौशाद की ओर से ठगी का काम किया जाता है. इस पर पुलिस ने आजम के जरिए संपर्क कर मुख्य आरोपी रौनक अंसारी को भी गिरफ्तार किया. वहीं अन्य आरोपी नौशाद फरार हो गया जिसकी तलाश की जा रही है. दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details