राजस्थान

rajasthan

रामसीन में गहराया जल संकट, अवैध कनेक्शन के कारण हो रही किल्लत

By

Published : Jun 10, 2020, 6:37 PM IST

भीनमाल विधानसभा के रामसीन गांव में लंबे समय से पानी की समस्या चली आ रही है. वहीं 15 साल से लगातार विधायक की कुर्सी पर आसीन पूराराम चौधरी की ओर से महज आश्वासन के अलावा किसी भी तरह के उपाय नहीं किए गए हैं. जिसके चलते लोगों को भारी पेयजल समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

water problem in ramsin, रामसीन में जल संकट
रामसीन में जल संकट गहराया

भीनमाल (जालोर).कस्बे के गांव रामसीन में कई महीनों से जल संकट गहराया हुआ है. गांव के कई मोहल्लों में 7 दिनों में एक बार जलापूर्ति की जा रही है. वहीं विभाग की मानें तो जल स्रोत में पानी की कमी के चलते समस्या आ रही है. ग्रामीणों के अनुसार थूर गांव से रामसीन तक कई गांवों में लाइन से अवैध कनेक्शन लेने के कारण रामसीन में पानी नहीं मिल रहा है.

जानकारी के अनुसार रामसीन में दूर गांवों के कुओं से जलापूर्ति होती है. लेकिन गर्मी के पहले से पानी की सप्लाई नियमित नहीं हो रही थी. वहीं गर्मी के दिनों में 7 दिनों से गांव में जलापूर्ति न होने से मध्यम वर्ग टैंकर डलवा कर पानी की आपूर्ति कर लेता है. लेकिन गरीब वर्ग के लोगों को पानी के लिए दूरदराज भटकना पड़ रहा है. विभाग के अनुसार नलकूपों का जलस्तर कम होने के कारण जलापूर्ति नहीं हो रही.

अवैध कनेक्शन कर, लोग कर रहे हैं पानी की चोरी:

ग्रामीणों के अनुसार थूर से रामसीन के लिए अलग से पानी की पाइप लाइन डाली गई है. लेकिन वह अभी तक शुरू नहीं की गई. वहीं थूर से मुड़तरा सीली, मालपुरा और नई आवातारी रोड पर अवैध कनेक्शन है. साथ ही रास्ते में स्थित होटल और झोपड़ियों में भी अवैध तरीके से पानी चोरी कर लिया जाता है. रामसीन में भी अवैध कनेक्शनों की भरमार होने से पानी नहीं मिल रहा है.

5 साल से भर रहे हैं बिल, मगर एक बूंद नहीं आया पानी:

कस्बे के एक प्रवासी दली चंद जैन की ओर से घर किराए पर लिया गया है. वे 5 साल से बिल भी समय-समय पर जमा करवा रहे हैं. लेकिन पानी की बूंद नल से नहीं टपकती है. कनेक्शन नहीं कट जाए, इसलिए बिल भरते हैं. उन्होंने बताया कि विभाग को अवगत करवाने के बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details