राजस्थान

rajasthan

Crop Compensation in Jalore : फसल का मुआवजा व तहसीलदार को हटाने की मांग, 11 को किसान महापड़ाव की चेतावनी

By

Published : Dec 28, 2021, 9:19 PM IST

मंगलवार को किसानों ने रैली निकाल कर एसडीएम चम्पालाल को ज्ञापन दिया. जिसमें आहोर तहसीलदार पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाकर हटाने (Demand to remove Tehsildar in Jalore) व खरीफ फसल की क्लेम राशि दिलाने की मांग की. जिला मुख्यालय पर 11 जनवरी को किसान महापड़ाव डालेंगे.

demand of crop compensation in Jalore
11 जनवरी को किसान महापड़ाव की चेतावनी

जालोर.जिला मुख्यालय पर आज किसान संगठन के बैनर तले किसानों ने जिला कलेक्टर के एसडीएम चम्पालाल को ज्ञापन देकर विभिन्न मांगों को पूरा करने की मांग की है. साथ में किसानों ने अल्टीमेटम दिया कि मांगें पूरी नहीं होती हैं तो 11 जनवरी को जिला मुख्यालय पर किसानों द्वारा माहपड़ाव डाला जाएगा.

संगठन के अध्यक्ष प्रताप आंजना ने बताया की बीते वर्ष खरीफ की फसल किसानों के खराब हो गई थी. जिसके बाद जिलेभर में रेंडम सर्वें (Random survey of crop waste in Jalore) करवाया था. इसमें फसल खराब बताई थी. उसके हिसाब से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 25 प्रतिशत की राशि किसानों को तुरंत मिलनी चाहिए, लेकिन चार महीने बीतने के बावजूद आधे से ज्यादा किसानों को राशि नहीं मिली है. ऐसे में बीमे का क्लेम दिलाया जाए.

पढ़ें:CM Gehlot Wrote a letter to PM Modi : खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों की संख्या का पुनर्निर्धारण 2021 की अनुमानित जनसंख्या के आधार पर हो : गहलोत

इसके अलावा आहोर तहसीलदार की ओर से की जा रही गड़बड़ी की जांच करके हटाने की मांग की है. किसानों ने आरोप लगाया कि तहसीलदार की गड़बड़ी के कारण अभी तक किसानों को क्लेम की राशि नहीं मिली है. इसके अलावा तहसीलदार की ओर से फर्जी रजिस्ट्री की जा रही है, जिसके कारण तहसीलदार को हटाया जाए.

पढ़ें:कोरोना से मौत पर मुआवजा बना मजाक : पिता की कोरोना से हुई मौत, मां छोड़कर चली गई..प्रशासन से नहीं मिली मदद

किसानों ने प्रशासन को अल्टीमेटम दिया कि जल्द हमारी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो 11 जनवरी को जिला मुख्यालय पर किसान महापड़ाव डालकर आंदोलन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details