राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर : कोरोना संक्रमित शव के दाह संस्कार के लिए आगे आए पोकरण के युवा

By

Published : May 5, 2021, 10:37 PM IST

पोकरण के युवाओं ने दाह संस्कार के लिए टीम बनाई है. कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के बाद ये युवा दाह संस्कार के लिए पीड़ित परिवार की मदद कर रहे हैं.

Corona-infected corpse cremation initiative
दाह संस्कार के लिए आगे आए पोकरण के युवा

जैसलमेर. पोकरण के युवाओं ने एक नई पहल करते हुए कोरोना संक्रमित मरीजों की मूत्यु के बाद दाह संस्कार में मदद करने के लिए टीम बनाई है. कोरोना संक्रमित की मौत के बाद उनके परिजन भी दाह संस्कार को लेकर हिचकिचाते हैं. ऐसे में ये युवा कोरोना संक्रमित शव का दाह संस्कार कर रहे हैं.

7 युवाओं ने की पहल

शहर के सामजसेवी महेश गुचिया ने बताया कि इस टीम में शैलेष छंगाणी, महेश गुचिया, मनमाेहन छंगाणी, प्रेमसिंह, खीवराज पालीवाल, चन्द्रशेखर शर्मा, कमल शर्मा ने ये पहल की है. ये टीम उन कोरोना संक्रमित शवों का दाह संस्कार करती है जिनके परिजन दाह संस्कार कर पाने में समर्थ नहीं हैं, या फिर कोरोना बीमारी के डर से हिचकिचा रहे हैं.

पढ़ें- मोक्ष कलश योजना: मृतक के दो परिजन रोडवेज की बस में निशुल्क जा सकेंगे हरिद्वार

हिंदू रीति रिवाज से दाह संस्कार

गुचिया ने बताया कि दाह संस्कार हिंदू रीति रिवाज से किया जा रहा है. हर समाज के उसके अपने रिवाजों को भी निभाया जा रहा है. गुचिया ने कहा कि कोरोना संक्रमित की मृत्यू होने पर निसंकोच इस टीम से संपर्क किया जा सकता है. टीम के लोग उनके घर जाकर परिवारजनों के साथ भी उनका दाह संस्कार कर रहे हैं.

गुचिया ने कहा कि कोरोना संक्रमित की मौत होने पर परिजन 9950846808 नंबर पर सूचित कर सकते हैं. सूचित के करने के बाद आधे घंटे में टीम उनके घर पर पहुंच जाएगी और शव का विधि विधान से दाह संस्कार करेगी.

पश्चिम बंगाल हिंसा के विरोध में प्रदर्शन

बंगाल चुनाव नतीजों के बाद हिंसा के मामले में भाजपा ने आप देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया. इसके मद्देनजर भाजपा नेता प्रेम ओड के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने रामदेवरा में विरोध-प्रदर्शन में किया. कार्यकर्ताओं ने काली पट्टी बांधकर विरोध ज़ाहिर किया. कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details