राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर में नेशनल डेजर्ट ट्रैकिंग शिविर का आयोजन, रोवर रेंजर्स ने तनोट माता के किए दर्शन

By

Published : Jan 20, 2021, 3:30 PM IST

जैसलमेर में राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड राज्य मुख्यालय जयपुर के तत्वावधान में 'हिट इण्डिया-फिट इण्डिया' कार्यक्रम के तहत जैसलमेर में नेशनल डेजर्ट ट्रैकिंग शिविर का आयोजन किया जा रहा है. ट्रैकिंग के दौरान राजस्थान के रोवर रेंजर्स ने प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल और भारत-पाक सीमा पर स्थित तनोट माता के दर्शन किए.

tracking camp in jaisalmer, national desert tracking camp
जैसलमेर में नेशनल डेजर्ट ट्रैकिंग शिविर का आयोजन

जैसलमेर.राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड राज्य मुख्यालय जयपुर के तत्वावधान में 'हिट इण्डिया-फिट इण्डिया' कार्यक्रम के तहत जैसलमेर में नेशनल डेजर्ट ट्रैकिंग शिविर का आयोजन किया जा रहा है. ट्रैकिंग के दौरान राजस्थान के रोवर रेंजर्स ने प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल और भारत-पाक सीमा पर स्थित तनोट माता के दर्शन किए. रेंजर्स ने भारत-पाक युद्ध के दौरान तनोट माता के चमत्कारों को जाना.

जैसलमेर में ट्रैकिंग शिविर

पढ़ें:दौसा में 6 पोतियों ने मिलकर दादा की अर्थी को दिया कंधा, बड़ी पोती ने मुखाग्नि देकर कराया मुंडन

सभी प्रतिभागियों ने तनोट माता मंदिर में पूजा अर्चना कर अमन-चैन व खुशहाली की कामना की. इस दौरान 1971 के ऐतिहासिक भारत-पाक युद्ध की गवाह लोंगेवाला चौकी पहुंचे और सीमा पर तैनात जवानों से रुबरु हुए. ट्रैकिंग कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों ने जैसलमेर की विषम भौगोलिक परिस्थिति और रेतीले धोरों के बीच से पैदल ट्रैकिंग शुरू की और अपने गंतव्य स्थान की ओर रवाना हुए.

लोंगेवाला चौकी

विषम परिस्थितियों में पानी की महत्ता को समझते हुए उन्होंने कहा की जल है तो जीवन है, ऐसे में पानी का सदुपयोग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी उन्होंने कई शिविरों में हिस्सा लिया लेकिन जैसलमेर शिविर सबसे अलग है क्योंकि यहां की विषम परिस्थितियों में ट्रैकिंग करना एक अलग ही अनुभव है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details