राजस्थान

rajasthan

Jaisalmer on Top: मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में जैसलमेर की बड़ी छलांग, रैंकिंग में मिला पहला स्थान

By

Published : Feb 4, 2023, 5:20 PM IST

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जैसलमेर ने बड़ी सफलता हासिल की है. योजना की सफलता को लेकर राज्य में निकाली गई रैंकिंग में यह जिला प्रथम स्थान (Jaisalmer tops in Cm Chiranjeevi scheme) पर है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जैसलमेर.जिले ने वर्तमान जिला कलेक्टर टीना डाबी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ऊंची छलांग लगाई है. जैसलमेर जिले ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जारी रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

जिला कलेक्टर टीना डाबी ने बताया कि राज्य स्तरीय अप्रैल से दिसंबर 2022 की रैंकिंग में जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया हैं. जैसलमेर के बाद धौलपुर, चित्तौड़गढ़, बीकानेर और जोधपुर ने स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने बताया कि जिले में 1.98 लाख जनाधार परिवार हैं, जिसमें से दिसम्बर तक 1.22 लाख परिवार चिरंजीवी में पंजीकृत हैं. उन्होंने बताया कि जिले में 0.35 करोड़ सरकारी अस्पतालों में और 0.3 करोड़ निजी अस्पतालों में क्लेम किया गया है.

पढ़ें.Poshan Abhiyaan in Rajasthan : बीकानेर प्रदेश में अव्वल, कल से शुरू होगा मेगा ट्रीटमेंट कैंप

इसका कुल स्कोर 0.79 है. कलेक्टर टीना डाबी ने कहा कि जिले में 850 रुपए का भुगतान कर योजना से जुड़ने वाले परिवारों का रजिस्ट्रेशन स्कोर 43.38 है, जो कि पूरे राज्य में अव्वल है. जिले के सरकारी अस्पतालों में चिरंजीवी योजना की पैकेज बुकिंग निजी चिकित्सालयों की तुलना में ज्यादा हुई है. इसका स्कोर 92.76 है. जिला कलेक्टर डाबी ने जिले द्वारा प्रथम रैंकिंग प्राप्त करने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जिले में चिरंजीवी योजना के तहत और बेहतर काम करने का प्रयास किया जाएगा.

बता दें कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सीएम अशोक गहलोत की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत लोगों को पांच लाख रुपये तक के इलाज की मुफ्त सुविधा दी जा रही है. योजना के तहत सामान्य बीमारी के साथ ही कई गंभीर बीमारियों का इलाज भी मुफ्त में किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details