राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर राज गुरुद्वारे के मठाधीश शिव सुखनाथ का निधन, बैकुंठ यात्रा के बाद होगा समाधि कार्यक्रम

By

Published : Nov 16, 2021, 1:54 PM IST

शहर के गड़ीसर चौराहा स्थित आसरी मठ के मठाधीश शिव सुखनाथ महाराज का लम्बी बीमारी के चलते आज मंगलवार को मठ में निधन हो गया. उनके निधन की सूचना से जिले में शोक ही लहर दौड़ गई. इनकी बैकुंठ यात्रा दोपहर 2 बजे निकाली जाएगी. इसके बाद समाधि कार्यक्रम होगा.

Shiv Sukh Nath Maharaj
Shiv Sukh Nath Maharaj

जैसलमेर. राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र में धर्म के प्रति चेतना जागृत करने वाले एवं आसरी मठ के संरक्षक शिव सुखनाथ महाराज का सोमवार को स्वास्थ्य बिगड़ गया था. उन्हें सांस लेने में कठिनाई होने लगी थी. इसके चलते आज मंगलवार सुबह करीब 8 बजे शिव सुखनाथ महाराज ब्रह्मलीन हुए. उनकी बैकुंठ यात्रा दोपहर 2 बजे निकाली जाएगी. इसके बाद समाधि कार्यक्रम होगा.

उनके निधन की खबर सुन उनके अनुयायी भावुक हो गए और सुबह से ही शहर के गड़ीसर चौराहा स्थित आसरी मठ में भक्तों का आना लगातार जारी है. महाराज की बैकुंठ यात्रा आसरी मठ से निकलकर शहर के मुख्य बाजार व चौराहों से होती हुई वापस आसरी मठ पहुंचेगी. उनकी बैकुंठ यात्रा के पश्चात समाधि का कार्यक्रम रखा गया है. उनका समाधि कार्यक्रम सन्त धर्म के अनुसार विधि पूर्वक होगा. बता दें कि आसरी मठ जैसलमेर राजपरिवार का राज गुरुद्वारा है और मठाधीश राजपरिवार के राजगुरु हैं.

पढ़ें:Exclusive: कांग्रेस मुस्लिम लीग के पार्ट 2 के रूप में काम कर रही है: अरुण चतुर्वेदी

गौरतलब है कि शिव सुखनाथ के निधन के बाद राजसमंद से लोकसभा सदस्य एवं पूर्व राजपरिवार सदस्य दीया कुमारी ने भी ट्वीट कर कहा है कि यह आध्यात्मिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. ब्रह्मलीन दिव्य आत्मा को कोटि-कोटि नमन. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति एवं उनके अनुयायियों को धैर्य प्रदान करे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details