राजस्थान

rajasthan

Maneuvers in Desert : अब बिना हथियार दुश्मन को मात देगी भारतीय सेना, थार के रेगिस्तान में हुआ युद्धाभ्यास

By

Published : Aug 12, 2023, 12:19 PM IST

भारतीय सेना की पैदल टुकड़ी ने जैसलमेर के लोंगेवाला व पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास किया. इस युद्धाभ्यास के दौरान सेना की पैदल टुकड़ी ने बिना हथियार उठाए दुश्मन को मैदान में ढेर करने के कौशल का प्रदर्शन किया.

Indian army will defeat enemy without weapons
Indian army will defeat enemy without weapons

जैसलमेर. भारत-पाक सीमा से लगे सरहदी जैसलमेर जिले की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना ने लगातार दो दिन तक युद्धाभ्यास किया. इस अभ्यास की सबसे खास बात यह रही कि इसमें सेना के जवानों ने बिना हथियार उठाए दुश्मनों को ढेर करने की रणनीति व युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया. बताया गया कि भारतीय सेना की पैदल टुकड़ी ने जैसलमेर जिले के लोंगेवाला क्षेत्र व पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में यह युद्धाभ्यास किया.

इस युद्धाभ्यास के दौरान सेना की पैदल टुकड़ी ने दुश्मनों की ओर से हमले की सूरत में बिना हथियार उठाए विजय हासिल करने की युद्ध नीति का प्रदर्शन किया. इस डेजर्ट वॉर गेम के जरिए यह प्रदर्शित किया गया कि भारतीय सेना की पैदल टुकड़ी हथियार छूट जाने और गोला बारूद खत्म होने की स्थिति में कैसे दुश्मनों का खात्मा करती है. इसके अलावा भारतीय सेना के जवानों ने अपने हेलीकॉप्टर व टैंकों की मदद से भी दुश्मन को नाकाम करने का भरपूर प्रयास किया.

इसे भी पढ़ें - Jaisalmer Indian Army Exercise : भारतीय सेना ने साबित किया- कम समय में और सीमित स्थान पर बड़ा युद्ध लड़ने में हम सक्षम

साथ ही टैंक और हेलीकॉप्टर जैसे अत्याधुनिक हथियारों की मदद से भी सेना ने अपने युद्ध कौशल को और अधिक मजबूत करने की कोशिश की. बताया गया कि यह युद्धाभ्यास शुक्रवार को संपन्न हुआ. इस युद्धाभ्यास के दौरान भारतीय थल सेना के कई आला अधिकारी और भारी संख्या में जवान मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें - Military Exercise in Jaisalmer: भारत और मिस्र सेनाओं ने हेलीबाॅर्न ऑपरेशन का किया अभ्यास

ABOUT THE AUTHOR

...view details