राजस्थान

rajasthan

शराब की दुकान सील कर 10 लाख की मांगी घूस, 3 लाख रुपए रिश्वत लेते महिला आबकारी निरीक्षक और दो दलाल चढ़े एसीबी के हत्थे

By

Published : Aug 4, 2023, 7:47 AM IST

Updated : Aug 4, 2023, 11:11 AM IST

आबकारी विभाग में भ्रष्टाचार और घूसखोरी का पर्दाफाश करते हुए भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने महिला आबकारी निरीक्षक और दो दलालों को परिवादी से तीन लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. परिवादी की शराब की दुकान सील कर दस लाख रुपए की रिश्वत मांगी गई थी

Anti corruption Bureau, Jaipur
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो

जयपुर.आबकारी विभाग में भ्रष्टाचार और घूसखोरी के गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने महिला आबकारी निरीक्षक और दो दलालों को परिवादी से तीन लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. परिवादी के पास शराब की दुकान का लाइसेंस है. उससे महिला निरीक्षक ने दस लाख रुपए की घूस मांगी थी. वह इतनी बड़ी राशि नहीं दे पाया तो उसकी दुकान सील कर दी गई. बाद में किस्तों में घूस देने का सौदा तय हुआ. इस बीच परिवादी ने एसीबी में शिकायत कर दी. पहली किस्त के तीन लाख रुपए लेते महिला आबकारी निरीक्षक व दो दलालों को एसीबी ने धर दबोचा है.

एसीबी के कार्यवाहक डीजी हेमंत प्रियदर्शी के अनुसार, शराब की दुकान चलाने वाले परिवादी ने 28 जुलाई को शिकायत दी कि महिला आबकारी निरीक्षक अंकिता माथुर रिश्वत मांगकर उसे परेशान कर रही है. सत्यापन में शिकायत सही पाए जाने पर गुरुवार को ट्रैप की कार्रवाई की गई. महिला आबकारी निरीक्षक अंकिता माथुर को रिश्वत के तीन लाख रुपए देने के लिए परिवादी को भेजा गया. परिवादी से रिश्वत के तीन लाख रुपए लेने के लिए अंकिता माथुर ने मोनू अली और असलम को भेजा. दोनों ने परिवादी जैसे ही पैकेट लिया घात लगाकर बैठी एसीबी की टीम ने उन्हें पकड़ लिया. इसके बाद उनसे आबकारी निरीक्षक अंकिता माथुर को कॉल करवाया गया.

पहले घर बुलाया, फिर पार्क में लिया 3 लाख का पैकेट :एसीबी की गिरफ्त में आए दलाल मोनू अली और असलम ने अंकिता माथुर को फोन किया. फोन पर अंकिता माथुर ने शाम को कॉल करने की बात कही. शाम को कॉल कर रुपए देने के लिए अपने घर बुलाया था. बाद में दोनों को घर के पास एक पार्क में आने को कहा. पार्क में जैसे ही मोनू अली और असलम ने अंकिता माथुर को रुपए का पैकेट दिया तो एसीबी ने उसे फौरन दबोच लिया.

पढ़ें शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा के खिलाफ एसीबी पहुंची भाजपा, 50 फीसदी कमीशन और पीडीआई पर रोक लगाने का आरोप

शराब ठेकेदार हैं मोनू अली और असलम :एसीबी की पूछताछ में सामने आया है कि परिवादी से आबकारी निरीक्षक अंकिता माथुर के लिए रिश्वत का पैकेट लेने वाले असलम और मोनू अली भी शराब के ठेकेदार हैं. अब एसीबी अंकिता माथुर के साथ ही मोनू अली और असलम से भी पूछताछ की जा रही है. पूछताछ में यह भी सामने आया है कि जिस शख्स के नाम शराब की दुकान का लाइसेंस था. उनकी मौत हो चुकी है. आबकारी निरीक्षक अंकिता माथुर ने ही परिवादी को एग्रीमेंट पर यह दुकान चलाने के लिए दिलवाई थी. इसके बाद उसने रिश्वत के रूप में दस लाख रुपए की डिमांड की.

आवास और अन्य ठिकानों पर तलाशी : उन्होंने बताया कि रिश्वत लेने की आरोपी महिला आबकारी निरीक्षक अंकिता माथुर जयपुर के श्याम नगर इलाके में लक्ष्मण कॉलोनी की निवासी है. उसके आवास और अन्य ठिकानों पर एसीबी की टीम सर्च की कार्रवाई कर रही है. एसीबी के डीआईजी रणधीर सिंह के निर्देशन में उससे पूछताछ जारी है. एसीबी ने इस मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान किया जाएगा.

Last Updated : Aug 4, 2023, 11:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details