राजस्थान

rajasthan

68वें वन्यजीव सप्ताह का आगाज, पूरे सप्ताह संरक्षण को चलेगा जागरूकता अभियान

By

Published : Oct 2, 2022, 5:16 PM IST

अब वन्यजीवों के संरक्षण के लिए राजस्थान में वन विभाग की ओर से खास तैयारी (Rajasthan Forest Department) की गई है. जिसके तहत विभाग की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताएं (Forest Department organize competitions) व कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. साथ ही सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और जयपुर चिड़ियाघर में विद्यार्थियों के निःशुल्क प्रवेश की व्यवस्था की गई है.

68th wildlife week begins
68वें वन्यजीव सप्ताह का आगाज

जयपुर.राजस्थान में रविवार से 68वें वन्यजीव सप्ताह का आगाज (68th wildlife week begins) हुआ, जो आगामी 8 अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरान विभिन्न शैक्षणिक स्तर की प्रतियोगिताएं व कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. वहीं, जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park of Jaipur) में वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में रविवार को वन्यजीव सप्ताह का शुभारंभ किया गया. पूरे सप्ताह वन्यजीव संरक्षण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इस बीच नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और जयपुर चिड़ियाघर में वन्यजीव सप्ताह के दौरान विद्यार्थियों का प्रवेश पूरी तरह से निःशुल्क होगा.

डीएफओ कपिल चंद्रवाल ने बताया कि वन विभाग की ओर से 2 से 8 अक्टूबर तक वन्यजीव सप्ताह के तहत वन्यजीव और पर्यावरण संरक्षण के भरसक प्रयास किए जाएंगे. लोगों को समझाया जाएगा कि वन्यजीवों को बचाए रखना कितना (Organized workshop on importance of wildlife) जरूरी है. इसके लिए वन विभाग की ओर से कई आयोजन किए जाएंगे. स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं को वन्यजीव संरक्षण कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा. साथ ही विद्यार्थियों को बताया जाएगा कि प्रदेश में कौन से वन्यजीव खतरे में है और उन्हें बचाने के लिए क्या प्रयास किए जाने जरूरी है.

इसे भी पढ़ें - जयपुरः चिड़ियाघर में चूहों का आतंक, पक्षियों के दाने पर डाल रहे डाका

वन्यजीव सप्ताह के दौरान निबंध प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी, वन्यजीव चित्र पहचान प्रतियोगिता, स्वच्छता अभियान, वन्यजीवों की समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम, लघु फिल्म समेत अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. वन्यजीवों का मनुष्य जीवन में महत्व और जैव विविधता से परिचय समेत पक्षी फोटोग्राफी और पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी. वहीं, वन्यजीव सप्ताह के पहले दिन रविवार को स्कूली छात्र-छात्राओं ने नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क का दौरा किया.

डीएफओ कपिल चंद्रवाल ने वन्यजीव सप्ताह मनाने के उद्देश्य पर कहा कि वन्यजीव संरक्षण के लिए जरूरी है कि युवा पीढ़ी अभियान से जुड़े. अगर युवा इस अभियान से जुड़ेंगे तो अधिक लोगों को जागरूक किया जा सकेगा. आगे उन्होंने कहा कि हम स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी तक पर्यावरण का संदेश लेकर जाएंगे. जिससे पर्यावरण और वन्यजीवों की रक्षा होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details