राजस्थान

rajasthan

जयपुर में जुटेंगे देशभर के 3000 सीए छात्र, जानेंगे सीए के कोर्स में हुए बदलाव

By

Published : Jul 9, 2023, 9:03 AM IST

Updated : Jul 9, 2023, 9:45 AM IST

भारतीय सीए संस्थान ने सीए के कोर्स में भारी बदलाव किया है. जिसकी जानकारी छात्रों तक पहुंचाने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस 'अनंत्य' का आयोजन जयपुर में करने जा रहा है. जिसमें विशेषज्ञ नए पाठ्यक्रम के बारे में स्टूडेंट्स को विस्तार से बताएंगे. साथ ही स्टूडेंट्स के कंफ्यूजन को भी दूर करेंगे.

जयपुर में जुटेंगे देशभर के 3000 सीए छात्र
जयपुर में जुटेंगे देशभर के 3000 सीए छात्र

जयपुर में जुटेंगे देशभर के 3000 सीए छात्र

जयपुर. भारतीय सीए संस्थान की ओर से सीए कोर्स में बदलाव किया गया है. जिसे छात्रों के बीच पहुंचाने के लिए देशभर के 3000 सीए छात्र जयपुर में जुटेंगे. यहां 2 दिन तक चलने वाले नेशनल कॉन्फ्रेंस 'अनंत्य' में विशेषज्ञ नए पाठ्यक्रम के बारे में स्टूडेंट्स को विस्तार से जानकारी देंगे. खास बात ये है कि सीए छात्रों को इंटरमीडिएट के दोनों ग्रुप पास करने के बाद 3 साल के बजाए 2 साल की ट्रेनिंग करनी होगी. साथ ही कोर्स के बदलाव से सीए प्रैक्टिस में भी स्कोप खुलेंगे.

बीते ढाई साल से सीए कोर्स में बदलाव की प्रक्रिया चल रही थी. उसे 1 जुलाई को लागू किया गया है. सेंट्रल काउंसिल मेंबर सीए प्रकाश शर्मा ने बताया कि पहली बार सीए के कोर्स में इतना बड़ा बदलाव आया है. कोर्स में जो बदलाव किए गए हैं उसे 11 और 12 जुलाई को होने वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस में छात्रों को विस्तार से बताया जाएगा. कॉन्फ्रेंस में छात्रों में सीए फाउंडेशन इंटरमीडिएट और फाइनल के देशभर के 3000 सीए छात्र शामिल होंगे.

उन्होंने बताया कि पहले इंटरमीडिएट के बाद जो ट्रेनिंग 3 साल की होती थी, उसे घटाकर 2 साल किया गया है. लेकिन अब इन 2 साल में छात्र को सिर्फ 25 दिन की छुट्टी मिलेगी. पहले छात्र कोई भी एक ग्रुप क्लियर कर लेता था, तो वो सीए फर्म में रजिस्ट्रेशन करा सकता था. लेकिन अब जो नया कोर्स इंट्रोड्यूस हुआ है, उसमें छात्र जब तक इंटरमीडिएट के दोनों ग्रुप पास नहीं कर लेता, तब तक वो सीए फर्म में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेगा.

पढ़ें ICAI Result 2023 : CA फाइनल और इंटर का रिजल्ट जारी, जयपुर के तीन छात्र टॉप 50 में शामिल

उन्होंने बताया कि सीए कोर्स में जो बदलाव हुए हैं, उसे लेकर पहले वर्चुअल वर्कशॉप हो चुकी है. लेकिन अभी इस मैटर को छात्रों को करीब 10-12 बार समझाना पड़ेगा. छात्रों के भी कई सारे सवाल होंगे, जिन्हें ऑनलाइन-ऑफलाइन मीट के जरिए जवाब दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस नेशनल कॉन्फ्रेंस में सीए छात्रों को किस तरह पढ़ाई करनी है, इस कोर्स की क्या महत्व है, इसका क्या फ्यूचर है, इसकी भी जानकारी दी जाएगी. अब तक सीए करने वाले छात्र जॉब की तरफ जाया करते थे, लेकिन अब जो बदलाव किए हैं, उससे सीए प्रैक्टिस में भी स्कोप आने वाला है.

Last Updated :Jul 9, 2023, 9:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details