राजस्थान

rajasthan

अगर सर्दियों में बढ़ाना चाहते हैं बच्चों की इम्युनिटी ! तो जानिए एक्सपर्ट्स की राय

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 13, 2024, 6:03 AM IST

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी जोरों पर है. लगातार शीत लहर के बीच बच्चे सर्दी का शिकार होकर बीमार पड़ते हैं. बच्चों को बीमार पड़ने से रोकने के लिए उनकी फूड हैबिट में मौसम के मुताबिक बदलाव जरूरी है. ईटीवी भारत पर डाइटिशियन नेहा यदुवंशी ने कुछ टिप्स देते हुए बच्चों को मजबूत बनाने और सर्दी से बचाने के उपाय बताए.

बच्चों की इम्युनिटी
बच्चों की इम्युनिटी

बच्चों की इम्युनिटी पर डाइटिशियन की राय

जयपुर. सर्दियों के मौसम में बच्चों को पोषक तत्वों की खास जरूरत होती है, यानी उनकी फूड डाइट हेल्दी होनी चाहिए, ताकि मौसम के बदलाव के बीच शरीर की तासीर को अनुकूल बना सकें. डाइट एक्सपर्ट नेहा यदुवंशी के मुताबिक बच्चों के स्वस्थ रहने और खांसी-कफ का शिकार होने से बचाने के लिए उनके खान-पान की आदत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. नेहा के मुताबिक सब्जियों को इस मौसम में खास तवज्जो देनी चाहिए, क्योंकि यह मौसम रंग-बिरंगी सब्जियों का होता है. इनमें शलजम, गाजर के अलावा हरी सब्जियों में पालक, मेथी और बथुआ शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में कारगर होता है.

बच्चों की रुचि के अनुसार बनाएं पकवान :बच्चों को हरी सब्जियां आमतौर पर पसंद नहीं आती है. ऐसे में उन्हें पालक और मेथी को थेपला या चीला बनाकर खिलाए जा सकते हैं. इसके अलावा इडली में भी हरी सब्जियों को शामिल किया जा सकता है. इसी तरह बथुए से कढ़ी और रायता बनाकर भोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है. खास बात है कि सर्दियों के मौसम में आने वाली हरी सब्जियों में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम और फोलिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है. यह सब सब्जियां बच्चों की इम्युनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होती हैं. इसके अलावा अनार, संतरा और अमरुद जैसे फल भी बच्चों को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा अंगूर को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. इन सभी फलों में विटामिन-सी अच्छी और प्रचूर मात्रा में रहता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सहायक होते हैं. डाइटिशियन नेहा के मुताबिक फलों को यदि फलों के रूप में ही ग्रहण किया जाए, तो वह ज्यादा पौष्टिक होते हैं, बजाय इसके कि उन्हें जूस के रूप में इस्तेमाल किया जाए.

इसे भी पढ़ें-सर्दियों में रूखेपन से इस तरह बचाएं अपनी त्वचा को, जानिए चर्म रोग विशेषज्ञ से खास टिप्स

दही को लेकर भी दूर करें भ्रम : नेहा यदुवंशी के मुताबिक आमतौर पर सर्दियों में लोग दही को अपने भोजन से दूर कर देते हैं और इसे ठंड का कारक मानते हैं, जो की एक भ्रम है. नेहा यदुवंशी के मुताबिक दही की तासीर गर्म होती है. यदि दही खट्टा और ठंडा नहीं है, तो इसे भोजन में बड़े और बच्चे दोनों शामिल कर सकते हैं. दही के जरिए पाचन को भी दुरुस्त रखा जा सकता है. नेचुरोपैथी के मुताबिक यदि आपका पेट स्वस्थ है, तो फिर आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है.

डाइट एक्सपर्ट ने कहा कि हल्दी वाला दूध भी शरीर के लिए जरूरी होता है.अपनी हेल्थ टिप्स में नेहा यदुवंशी बताती हैं कि हल्दी वाले दूध के साथ थोड़ी मात्रा में काली मिर्च का सेवन किया जाना चाहिए, क्योंकि काली मिर्च में मौजूद पेपरीन पदार्थ हल्दी के गुणों में 5 गुना तक इजाफा कर देता है. इसके अलावा हल्दी वाले दूध में शक्कर मिलाने की जगह गुड़, शहद या फिर खजूर को मीठे के रूप में दिया जाना चाहिए. इसी तरह से सीड्स और नट्स भी सर्दियों की मौसम में इम्यूनिटी को बरकरार रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. खासतौर पर तिल के लड्डू इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक होते हैं. तरबूज, खरबुजे और पपीते के सेंके हुए बीज भी खाने से भी सेहत अच्छी रहती है. बिना बीज के खजूर लेकर इन सब को सेंकने के बाद पीसकर छोटी-छोटी कैंडीज बनाकर भी बच्चों को दी जा सकती हैं. यह सब ओमेगा 3 के अच्छे स्रोत हैं, साथ ही सेहत के लिए अच्छे माने जाने वाले फेट को भी दे सकते हैं.

विटामिन-डी भी है सेहत के लिए जरूरी :सर्दियों के मौसम में हल्की गुनगुनी धूप में बैठना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह हमारे शरीर को विटामिन-डी की पूर्ति करता है, क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाने के लिए विटामिन-डी ही मददगार होता है. खासतौर पर कैल्शियम को भोजन के रूप में लेने के बाद शरीर में उसे पोषक तत्व के रूप में मिलने के लिए विटामिन-डी की जरूरत होती है. इसलिए बच्चों को ज्यादा से ज्यादा धूप में बिठाया जाना जरूरी होता है. इस तरह से सर्दियों में अच्छा और पोषक खाना मस्तिष्क के विकास के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details