राजस्थान

rajasthan

नए साल में पुलिस करेगी ऑनलाइन चालान, 'तीसरी आंख' से रखी जाएगी यातायात नियम तोड़ने वालों पर नजर

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 20, 2023, 9:31 AM IST

Strict Action on Traffic Rule Violation, राजधानी जयपुर में नए साल के मौके पर यातायात नियमों को ताक में रखकर वाहन चलाने वालों पर सख्ती बढ़ने वाली है. सीसीटीवी कैमरों के जरिए ऐसे लोगों पर नजर रखकर ऑनलाइन चालान को बढ़ाया जाएगा.

Traffic Rules in Rajasthan
नए साल में पुलिस करेगी ऑनलाइन चालान

जयपुर. राजधानी जयपुर में यातायात नियमों की अवहेलना कर वाहन चलाने वाले लोगों पर अब सख्ती की जाएगी. नए साल से ऑनलाइन चालान की संख्या को बढ़ाने की दिशा में कवायद तेज कर दी गई है. साथ ही यातायात नियमों को ताक में रखकर वाहन चलाने वालों पर तीसरी आंख (सीसीटीवी कैमरों) से भी कड़ी नजर रखी जाएगी और नियमों की अवहेलना होने पर ऑनलाइन चालान किया जाएगा.

जयपुर के अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश के अनुसार, शहर में लगे आईटीएमएस कैमरों के चालानों, वॉयलेशन ऑन कैमरा एप के माध्यम से की जा रही नो पार्किंग कार्रवाई और ई-चालान डिवाईस से ऑनलाइन चालान की समीक्षा की गई. इसके साथ ही यातायात पुलिस के अधिकारियों से फील्ड में आ रही समस्याओं को लेकर भी जानकारी ली गई है.

पढ़ें :Traffic Situation in Jaipur : राजधानी के सभी थानों की पुलिस एक सप्ताह में एक किमी बनाएगी 'सुगम पथ'

सात दिन में खामियां दूर करने के निर्देश : राहुल प्रकाश ने बताया कि आईटीएमएस कैमरों और ई चालान की प्रक्रिया में काम आने वाले डिवाईस की जांच करने और सामने आने वाली खामियों को सात दिन में दूर करने के निर्देश तकनीकी अधिकारियों को दिए गए हैं. इससे साफ है कि आगामी दिनों में यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों पर यातायात पुलिस की तीसरी आंख कड़ी नजर रखेगी और ऐसे लोगों के ऑनलाइन चालान करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी.

पुलिस अधिकारियों के साथ तकनीकी अधिकारी भी रहे : इस बैठक में यातायात पुलिस के अधिकारियों के साथ आईटीएमएस, ई-चालान की प्रक्रिया से जुड़े एनआईसी, डीओआईटी, राजकॉम्प और एसबीआई के अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे. एसीपी सुरेंद्र सिंह, एनआईसी के प्रोजेक्ट मैनेजर आशुतोष भट्ट, एसबीआई के चीफ मैनेजर प्रवीण, राजकॉम्प के प्रतिनिधि मोहम्मद इरशाद, दीपक शर्मा और अजय साहू आदि भी बैठक में मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details