राजस्थान

rajasthan

जयपुर : अंतरराष्ट्रीय महावारी स्वच्छता दिवस पर राज्यस्तरीय कर्यक्रम का आयोजन, जागरूकता का दिया संदेश

By

Published : May 28, 2019, 8:25 PM IST

विश्व अंतरराष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस 2014 से हर साल 28 मई को मनाया जाता है. इसे मासिक धर्म दिवस के नाम से भी जाना जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है कि समाज में फैली मासिक धर्म संबंधी गलत अवधारणा को दूर करना और महिलाओं व किशोरियों को महावारी प्रबंधन संबंधी सही जानकारी देना.

विश्व महावारी दिवस के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम

जयपुर.अंतरराष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस के मौके पर 28 मई को राजधानी में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं. इस दौरान बालिकाओं में जागरूकता के लिए शार्ट फिल्म दिखाई गई. साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस अभियान को चुप्पी तोड़ नाम दिया.

विश्व महावारी दिवस पर जयपुर में आयोजित कार्यक्रम

इस मौके पर बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन बांटे गए. कार्यक्रम के दौरान महावारी मुद्दे पर चुप रहने वाली महिलाएं और किशोरियों ने अपनी झिझक तोड़ी. साथ ही कार्यक्रम में महावारी के दिनों को लेकर चर्चाकर अपने मन की तमाम भ्रांतियों को दूर किया. इनमें कई वे बच्चियां भी शामिल थीं जो अभी भी महावारी के दिनों में खाना नहीं बनाती हैं. जिन्हें महावारी का खून गंदा होने की धारणा जकड़े हुई थी.

वहीं मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि बालिकाओं में जागरूकता के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. खासकर, ग्रामीण इलाकों में जहां बालिकाओं में जागरूकता का अभाव है. इस पूरे अभियान को सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों से जोड़ा है. ताकि बालिकाओं को अधिक से अधिक जानकारी मिल सके. इस दौरान महिला बाल विकास की सचिव गायत्री राठौर, आईसीडीएस की निदेशक सुषमा अरोड़ा भी मौजूद रहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details