राजस्थान

rajasthan

40 schools upgraded in Rajasthan: संस्कृत के 40 स्कूल क्रमोन्नत, खोले गए 10 नए प्राथमिक विद्यालय

By

Published : Jan 11, 2023, 8:45 PM IST

Sanskrit Education Department 40 schools

सामान्य शिक्षा विभाग में प्रदेश सरकार की ओर से कई नवाचार हुए हैं. इसी क्रम में संस्कृत शिक्षा विभाग (Sanskrit Education Department) के 40 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है. साथ ही 10 नए प्राथमिक संस्कृत विद्यालय भी खोले गए हैं.

जयपुर.बजट 2023-24 से पहले प्रदेश सरकार ने संस्कृत शिक्षा विभाग को बड़ा तोहफा दिया है. संस्कृत शिक्षा विभाग में 29 प्राथमिक संस्कृत विद्यालयों को उच्च प्राथमिक स्तर पर क्रमोन्नत किया गया है. इसके अलावा 3 उच्च प्राथमिक, 1 बालिका उच्च प्राथमिक और 7 प्रवेशिका विद्यालयों को वरिष्ठ उपाध्याय स्तर पर क्रमोन्नत किया गया है. साथ ही 10 नए प्राथमिक संस्कृत विद्यालय खोले गए हैं.

संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने बताया कि राजस्थान सरकार संस्कृत शिक्षा विभाग को पीछे नहीं रहने देगी. जो भी कार्य सामान्य शिक्षा विभाग में किए जा रहे हैं, उनका क्रियान्वयन संस्कृत शिक्षा विभाग में भी प्रमुखता से हो रहा है. इसी क्रम में संस्कृत शिक्षा विभाग में नए प्राथमिक संस्कृत विद्यालय खोले गए हैं. उन्होंने बताया कि निर्धारित मानदंडों को पूरा करने वाले 40 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है. साथ ही संस्कृत के प्रचार और प्रसार को ध्यान में रखते हुए 10 नए प्राथमिक संस्कृत विद्यालय खोले गए हैं.

पढ़ें. राजस्थान के 89 सरकारी स्कूलों को किया गया क्रमोन्नत, अब मिलेगी ये सुविधा

ऑनलाइन काउंसलिग के लिए कार्यक्रम जारी : जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय ने द्विवर्षीय शिक्षा शास्त्री और चार वर्षीय शास्त्री-शिक्षा शास्त्री पाठ्यक्रम की ऑनलाइन काउंसलिग के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है. विश्वविद्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार अभ्यर्थी 12 जनवरी से 21 जनवरी तक प्रदेश के 76 महाविद्यालयों में से किसी भी एक महाविद्यालय का चयन कर सकेंगे. अभ्यर्थी महाविद्यालय में 25 जनवरी से 31 जनवरी तक रिपोर्टिंग कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details