राजस्थान

rajasthan

RSS का सेवा संगम कल से, 3000 से अधिक प्रतिनिधि जुटेंगे, संघ प्रमुख भागवत करेंगे उद्घाटन

By

Published : Apr 6, 2023, 9:32 PM IST

राष्ट्रीय सेवा भारती का सेवा संगम शुक्रवार से जयपुर में शुरू होगा. इस तीन दिवसीय सेवा संगम में 800 से अधिक स्वैच्छिक सेवा संगठनों के प्रतिनिधि जुटेंगे. कार्यक्रम का उद्घाटन संघ प्रमुख मोहन भागवत करेंगे.

RSS Program in Jaipur
राष्ट्रीय सेवा भारती का सेवा संगम

रेणु पाठक

जयपुर. राजधानी जयपुर के जामडोली स्थित केशव विद्यापीठ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े सक्रिय संगठन राष्ट्रीय सेवा भारती का 7 अप्रैल से 9 अप्रैल तक सेवा संगम का आयोजन होगा. 7 अप्रैल को सरसंघचालक मोहन भागवत संगम का उद्घाटन करेंगे. तीन दिवसीय सेवा संगम में 45 प्रांतों और 11 क्षेत्रों के 800 से अधिक स्वैच्छिक सेवा संगठनों के 3000 हजार से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे. इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रीय सेवा संगम से जुड़े कामकाज के प्रदर्शनी का भी उद्घाटन हुआ. जिसका उद्घाटन विश्व जागृति मिशन संस्थापक आचार्य सुधांशु महाराज ने किया. इस दौरान महामंडलेश्वर स्वामी महेश्वरानंद भी मौजूद रहे. विशिष्ट अतिथि की तौर पर सांसद दीया कुमारी भी मौजूद रहीं.

45 प्रांतों के सेवा संगठन 3000 से ज्यादा प्रतिनिधि जुटेंगे : राष्ट्रीय सेवा भारती की महासचिव रेणु पाठक ने मीडिया से बातचीत में बताया कि राष्ट्रीय सेवा भारती का सेवा संगम हर 5 वर्ष में आयोजित किया जाता है. हर बार अलग शहरों में इसका आयोजन होता है. पहला सेवा संगम वर्ष 2010 में बेंगलुरु में आयोजित किया गया था. वर्ष 2015 में दूसरा सेवा संगम नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ था, इसमें 3500 प्रतिनिधि ने भाग लिया था.

पढे़ं :RSS Sewa Sangam : जयपुर में दिखेगा 'मिनी इंडिया', संगम में जुटेंगे 3 हजार प्रतिनिधि

इसके बाद वर्ष 2020 सेवा संगम होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इसे स्थगित किया गया था. अब तीसरा सेवा संगम जयपुर में 7 से 9 अप्रैल तक हो रहा है, जिसका उद्घाटन शुक्रवार को सरसंघचालक मोहन भागवत करेंगे. उन्होंने कहा कि इस संगम में 45 प्रांतों और 11 क्षेत्रों के 800 से अधिक स्वैच्छिक सेवा संगठनों के 3000 हजार से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे. ये सेवा संगम सेवा भाव के उद्देश्य से किया जाता है. उन्होंने बताया कि पीरामल समूह मुंबई के चेयरमैन अजय पीरामल बतौर मुख्य अतिथि रहेंगे. राष्ट्रीय संत बालयोगी उमेश नाथ महाराज प्रतिनिधियों को आर्शीवचन देंगे.

सफलता की सौ कहानियां : रेणु पाठक ने बताया कि 'नर सेवा नारायण सेवा के ध्येय वाक्य के साथ बीस वर्षों से वंचित, पीड़ित और उपेक्षित बंधुओं के उत्थान में जुटे सेवा भारती का यह तृतीय महासंगम होगा. समाज में प्रगति करने के लिए पूरे देश में अथक परिश्रम करने वाले स्वयंसेवकों की सफलता की सौ कहानियां यहां सबको बताई जाएंगी. सेवा संगम में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन और सामाजिक विषयों पर विचार विमर्श होगा. सेवा संगम का मुख्य उद्देश्य आत्मनिर्भर समाज और समृद्ध भारत का निर्माण करना है. साथ ही स्वयंसेवकों, महिलाओं का उत्साहवर्धन करना और भारत को सुपोषित बनाना भी एक उद्देश्य है.

प्रदर्शनी के माध्यम से किया जाता है प्रेरित : सेवा संगम के शुरू होने से पहले एक दिन पहले प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ, जिसका उद्घाटन विश्व जागृति मिशन संस्थापक आचार्य सुधांशु महाराज ने किया. वहीं, इस दौरान महामंडलेश्वर स्वामी महेश्वरानंद भी मौजूद रहे. विशिष्ट अतिथि की तौर पर सांसद दीया कुमारी भी मौजूद रहीं. इस प्रदर्शनी सेवा संगम में देश भर से आए लोगों ने शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वावलंबी बनाने के कार्यों को प्रदर्शित किया है. विभिन्न संगठनों ने अपने सेवा कार्यों की स्टॉल्स लगाई है. इस दौरान स्वामी महेश्वरानंद ने आमजन को मांस और शराब को छोड़ने की अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details