राजस्थान

rajasthan

दिव्यांगजनों का फैशन शो : रैंप पर बिखेरे जलवे, हैरतअंगेज कारनामों से लूटी वाहवाही

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 25, 2023, 7:08 AM IST

जयपुर में दिव्यांगजनों के रैंप वॉक का आयोजन हुआ, जिसमें राजस्थान के अलावा कई अन्य प्रदेशों के 250 से ज्यादा दिव्यांगों ने भाग लिया. जयपुर में फैशन शो के स्पेशल एबल पर्सन का ये तीसरा सीजन है. कार्यक्रम में हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य और मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ भी मौजूद रहे.

Ramp walk for special abled people
जयपुर में दिव्यांगजनों का फैशन शो

जयपुर.अपने बुलंद हौसलों के साथ जिंदगी के हर उतार-चढ़ाव को पार करने वाले दिव्यांगजनों ने जयपुर में रैंप पर कैटवॉक, व्हीलचेयर वॉक और कुछ हैरतअंगेज कारनामे किए. इन्हें देख हर कोई दातों तले उंगलियां दबाने पर मजबूर हो गया. जयपुर में श्री बाबा बालक नाथ सेवा संस्थान की ओर से स्पेशल एबल पर्सन सीजन-3 फैशन शो का आयोजन हुआ. इसमें राजस्थान और कई दूसरे प्रदेशों से आए 250 से ज्यादा दिव्यांगजनों ने रैंप पर अपने जलवे बिखेरें.

जयपुर के सांगानेर में हुए इस आयोजन में दिव्यांगजनों ने अपने हुनर का ऐसा बेमिसाल प्रदर्शन किया, जिससे दिव्यांग और सक्षम के बीच का डिफरेंस खत्म होता नजर आया. यहां मल्टीपल स्क्लेरोसिस डिसेबल, स्पेसिफिक लर्निंग डिसेबल, श्रवण बाधित, दृश्य बाधित, लोकोमोटर डिसेबल, बौनापन से ग्रसित, अविकसित मांसपेशी और बौद्धिक अक्षमता वाले दिव्यांगजनों ने न सिर्फ व्हीलचेयर पर रैंप वॉक किया, बल्कि डांस, सिंगिंग, कविता वाचन और व्हीलचेयर पर स्टंट भी किए. इस दौरान हिमाचल से आए दिव्यांगों ने वहां की वेशभूषा में अपनी कलाएं भी दिखाई.

250 से अधिक दिव्यांगों ने लिया भाग

पढ़ें :दिव्यांग बच्चों की मदद के लिए अनूठी यात्रा, 108 NRI पहुंचे सवाई माधोपुर के रणथंभौर

बालमुकुंद आचार्य और कालीचरण सराफ हुए शरीक : इस आयोजन में हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य और मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ भी मौजूद रहे, जिन्होंने दिव्यांगजनों के हुनर की जमकर तारीफ की. वहीं, आयोजक रितु उमेश अग्रवाल ने बताया कि दिव्यांग होने के बावजूद इन लोगों में विलक्षण प्रतिभाएं मौजूद हैं. साथ ही कुछ कर दिखाने का जज्बा है.

फैशन शो के स्पेशल एबल पर्सन का तीसरा सीजन

इनका मानना है कि भले ही भगवान ने उनसे कुछ लिया, लेकिन बदले में उन्हें बहुत कुछ दिया. इनसे लोगों को हार मानकर न बैठने की सीख लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश यही है कि दिव्यांगजनों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का एक प्लेटफार्म मिले. बता दें कि जयपुर में फैशन शो का स्पेशल एबल पर्सन का ये तीसरा सीजन है और लगातार इस आयोजन से दिव्यांगजन जुड़ते चले जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details