राजस्थान

rajasthan

जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बदला मौसम, हल्की बारिश की संभावना

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 23, 2023, 1:56 PM IST

Rajasthan Weather Forecast, राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया. ठड के बीच मौसम विभाग ने हल्की बारिश की संभावना जताई है.

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

जयपुर. पश्चिमी विक्षोम के सक्रिय होने से राजधानी जयपुर समेत प्रदेश भर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. शनिवार सुबह राजधानी जयपुर में कई जगह पर हल्की बूंदाबांदी हुई. आसमान में बादल छाए हुए हैं और तापमान में आंशिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है, मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, करौली, भरतपुर, धौलपुर, अलवर समेत अन्य जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शनिवार को प्रदेश के कुछ भागों में बादल छाए रहने की संभावना है. एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. शेष अधिकांश भागों में बादल छाए रहने की संभावना है. आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

पढ़ें :प्रदेश में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज, कई जिलों में बारिश की संभावना

प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का जोर रहने से जनजीवन प्रभावित रहा है. मैदानी इलाकों में सबसे ज्यादा सर्दी देखने को मिल रही है. कश्मीर में चिल्लाई कलां का दौर शुरू हो गया है. आगामी 40 दिन पहाड़ों पर बर्फबारी और भीषण सर्दी का असर रहने वाला है. वहीं, दूसरी तरफ राजस्थान में सक्रिय नए पश्चिम विक्षोम के कारण गलनभरी सर्दी का दौर जारी है. शेखावाटी अंचल में सर्दी धूजणी छुड़ा रही है. मौसम विभाग ने बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, कुछ जिलों में घना कोहरा छाए रहने की भी संभावना है.

अधिकतम तापमान : प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 26.8 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 27 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 25.4 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 23.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 25.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 25.7 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 26 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 24.1 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 23.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 23.8 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 25.2 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 29.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 27 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 29.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 30 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 26.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 28.6 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 26.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 23.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 20.7 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 23.6 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 23.8 डिग्री सेल्सियस, बारां में 24 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 27.2 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 22.1 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 30.2 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 28.2 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 23.4 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 27.5 डिग्री सेल्सियस, करौली में 22.2 डिग्री सेल्सियस और बांसवाड़ा में 23.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

न्यूनतम तापमान : प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 9.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 6.8 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 8.1 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 5.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 9.3 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 4.5 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 2.8 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 10.5 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 9 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 9.4 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 8.1 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 11.9 डिग्री सेल्सियस, पाली में 10 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 11.8 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 11.4 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 8.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 10 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 4.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 6.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 9.5 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 9 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 9.5 डिग्री सेल्सियस, बारां में 9 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 11.8 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 4.4 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 10 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 7.6 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 9 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 1.9 डिग्री सेल्सियस, करौली में 5.4 डिग्री सेल्सियस और बांसवाड़ा में 9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

हालांकि, तापमान में आंशिक बढ़ोतरी के बावजूद भी मौसम सर्द रहा. ठंड से बचाव के लिए लोग अलाव और हीटर का सहारा ले रहे हैं. अगले सप्ताह से पोष महीना शुरू होने के साथ ही कड़ाके की सर्दी का दौर तेज होने की संभावना है. नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते कई जिलों में बादल छाए रहने की संभावना है. इसके साथ ही कई जगह पर हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है. राजधानी जयपुर समेत प्रदेश भर में सुबह खेतों और वाहनों पर औस की बूंदें नजर आईं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details