राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में उत्तरी हवा से सर्दी ने पकड़ा जोर, माउंट आबू में लगातार तीसरे दिन पारा माइनस में

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 19, 2023, 9:35 AM IST

Weather Forecast, राजस्थान में उत्तरी हवाओं के जोर पकड़ने के बाद न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मंगलवार को माउंट आबू में न्यूनतम तापमान फिर माइनस एक डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा फतेहपुर में रात का पारा 3.9 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि 16 जगहों पर रात का पारा 10 डिग्री से कम रहा.

Weather Forecast
Weather Forecast

जयपुर. प्रदेश में दिसंबर के आधे गुजर जाने के बाद अब तेज सर्दी का असर नजर आने लगा है. राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार तीसरे दिन न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया. यहां सोमवार रात -1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तापमान के जमाव बिंदु से नीचे चले जाने के कारण सुबह के वक्त बर्फ की हल्की परत नजर आई. वहीं, यहां आए सैलानी भी मौसम का आनंद लेते हुए नजर आए. लोग सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा लेते हुए देखे गए.

जाहिर है कि हिल स्टेशन माउंट आबू का न्यूनतम तापमान रविवार और सोमवार के बाद मंगलवार को भी न्यूनतम स्तर पर -1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. अल सुबह और देर शाम माउंट आबू में कड़ाके की सर्दी का व्यापक असर देखने को मिलता है. घास के मैदानों, खेतों में पक रही सब्जियों सहित फूल पत्तियों पर दूर-दूर तक ओस के रूप में बर्फ जमी भी नजर आ रही हैं. वाहनों के शीशे सहित छत पर भी यहा बर्फ जम गई है.

माउंट आबू में पारा माइनस में

पढ़ें :दक्षिण तमिलनाडु बारिश के कहर से बेहाल, रेड अलर्ट अभी भी जारी

मैदानी इलाकों में सबसे ठंडा फतेहपुर : ठंड के असर को देखते हुए सीकर जिले के फतेहपुर शेखावाटी में गिरते पारे का असर साफ दिख रहा है. फतेहपुर राज्य के मैदानी इलाकों में सबसे सर्द शहर रहा. फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री दर्ज किया गया. यहां न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के करीब पहुंच गया है. उत्तरी-पूर्वी हवा के दबाव से तापमान में गिरावट देखी गई है. माना जा रहा है 22 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ यहां ठंड और असर दिखाएगी.

न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट

पश्चिमी विक्षोभ से सर्दी दिखाएगी असर : मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक फिलहाल उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आस-पास के इलाके पर चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है. जिसकी वजह से 22 दिसम्बर तक मौसम शुष्क रहेगा. जबकि 23 और 24 दिसंबर के दौरान एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है. माना जा रहा है कि प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश से तापमान और गिरेगा और सर्दी का असर बढ़ जाएगा. राज्य के उत्तरी हिस्से और मध्य भाग में कई जगह पर कोहरा छा सकता है.

सर्दी ने पकड़ा जोर

रात का पारा : माउंट आबू में -1 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 0.7 डिग्री सेल्सियस, संगरिया में 5.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 6.4 डिग्री सेल्सियस और सीकर में 6.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details