राजस्थान

rajasthan

Heavy Rain in Rajasthan : जयपुर के कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति, 31 जिलों में येलो अलर्ट जारी

By

Published : Jul 29, 2023, 10:50 AM IST

Updated : Jul 29, 2023, 11:28 AM IST

Monsoon in Rajasthan, राजधानी जयपुर में झमाझम बारिश के कारण कई क्षेत्रों में हुई जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. बाजारों की दुकानों में भी पानी घुस गया है. लगातार हो रही बारिश से सड़कें दरिया बन गई हैं.

Rajasthan Weather Update
झमाझम बारिश से जयपुर के कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति

झमाझम बारिश से जयपुर के कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति

जयपुर.राजधानी जयपुर में शनिवार अल सुबह ही झमाझम बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. लगातार हो रही बारिश से सड़कें दरिया बन गई हैं. कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति हो गई है. चौड़ा रास्ता, ब्रह्मपुरी, चांदपोल, जल महल रोड समेत कई इलाकों के बाजारों में पानी भर गया है. बाजारों की दुकानों में भी पानी घुस गया. कई निचले इलाकों में लोगों की सुबह घरों में पानी निकालने से हुई. कई क्षेत्रों में सुबह से ही बिजली आपूर्ति भी ठप रही.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजधानी जयपुर और आसपास के क्षेत्रों में शनिवार अल सुबह से ही बारिश का दौर जारी है. कहीं पर झमाझम तो कहीं पर रुक-रुक कर हल्की मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. प्रदेश के 31 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की भी संभावना है. आकाशीय बिजली के साथ तेज हवाएं 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की भी संभावना है. लोगों से अपील की गई है कि मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें और पेड़ों के नीचे नहीं बैठें.

पढ़ें :Weather Forecast Today: दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आपने राज्य का हाल

तेज बारिश से गिरा मकान : राजधानी जयपुर में लगातार हो रही बारिश के चलते आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सड़कों पर पानी भरने से लोगों की आवाजाही भी मुश्किल हो गई है. नालियां उफन कर सड़कों पर बह रही हैं. इससे नगर निगम प्रशासन के सिस्टम की भी पोल खोलती हुई नजर आ रही है. वहीं, तेज बारिश के चलते जयपुर शहर के भट्टा बस्ती इलाके में एक मकान गिरने की भी सूचना सामने आई है. सिविल डिफेंस की टीम ने मौके पर पहुंच कर लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थान पर भिजवा दिया है।.कई जगह पर सड़कें भी खराब हो गई हैं. लगातार हो रही बारिश के चलते गोविन्द देवजी मंदिर के पीछे कंवर नगर के पास नवीन खेल परिसर की दीवार गिर गई. खेल परिसर स्मार्ट सिटी और नगर निगम की ओर से बनाया गया था.

जयपुर के कवर नगर क्षेत्र में ढही दीवार

तापमान की स्थिति : प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 29.8 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 30.2 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 32.8 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 33.2 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 33 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 32.3 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 30.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 33.6 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 34 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 32 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 30.1 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 33.9 डिग्री सेल्सियस, पाली में 32 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर में 34.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

वहीं, जोधपुर में 32.9 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 34.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 31.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 31.7 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 33.4 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 36.3 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 35 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 33 डिग्री सेल्सियस, बारां में 31.5 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 31.6 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 32 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 32.8 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 28.6 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 33 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 32.2 डिग्री सेल्सियस, करौली में 35.6 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 32 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को प्रदेश के 31 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बीकानेर में बारिश के बाद बिगड़े हालात

बीकानेर में बारिश के बाद बिगड़े हालात : सावन महीने में हो रही मानसून की बारिश अब बीकानेर में कई स्थानों पर आफत बन गई है. शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में हुई बारिश के हालात खराब हो रहे हैं. कोलायत के ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगह बरसाती नदी लोगों के लिए अब परेशानी का सबब बन गई हैं. बीकानेर के बज्जू तहसील के तेजपुरा गांव को खाली करवाया गया है.

Last Updated : Jul 29, 2023, 11:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details