राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में मौसम ने बदली 'करवट', कई जगह पर हल्की बारिश और कोहरा छाए रहने की संभावना

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 1, 2023, 11:27 AM IST

Rajasthan Weather Update, प्रदेश में सर्द हवाएं भी चलने लगी हैं. सुबह शाम गलन सर्दी का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो दिन तक हल्की बारिश होने की संभावना है. शेष अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा. आगामी दो-तीन दिन प्रदेश में कहीं-कहीं पर घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

Rajasthan Weather Update  Winter
Rajasthan Weather Update Winter

जयपुर.राजधानी जयपुर समय प्रदेश में कई जगह पर आसमान में बादल छाए हुए नजर आ रहे हैं. अल सुबह घना कोहरा भी देखने को मिला. मौसम विभाग ने जयपुर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की बारिश और कहीं-कहीं पर घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है. बारिश होने से तापमान में भी दो से तीन डिग्री गिरावट होने की संभावना है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोटा संभाग और जयपुर संभाग में छुटपुट स्थान पर हल्की बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में कहीं-कहीं पर घना कोहरा भी छाया रहा. सबसे कम न्यूनतम तापमान अलवर में 10.2 डिग्री सेल्सियस, पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. अल सुबह कोहरा छाए रहने की वजह से वाहन चालकों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. दिसंबर के पहले सप्ताह में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है. हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आसपास पहुंच गया है.

पढ़ें. माउंट आबू में बारिश से मौसम हुआ सुहावना, सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

अधिकतम तापमान :प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 25.2 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 23 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 26.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 25 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 25.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 24.7 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 26 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 25.6 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 25 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 22.4 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 24 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 27.2 डिग्री सेल्सियस, पाली में 23.6 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 26.1 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 26.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

फलौदी में 27.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 25.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 25.4 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 24.2 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 23.8 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 23.5 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 23.7 डिग्री सेल्सियस, बारां में 25.7 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 26.2 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 23.3 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 27 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 20.3 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 24.1 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 27 डिग्री सेल्सियस, करौली में 24.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 24.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढे़ं. धौलपुर में बदला मौसम का मिजाज, बारिश के बाद सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

न्यूनतम तापमान :प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 15.8 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 14 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 15.9 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 10.2 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 15.8 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 12.2 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 12 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 17.7 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 14 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 11.8 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 16.2 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 14.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 13.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 13.8 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 16.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

फलौदी में 15.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 14.4 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 13.9 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 12.4 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 18.1 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 14.6 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 15 डिग्री सेल्सियस, बारां में 19 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 19.3 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 10.5 डिग्री सेल्सियस, जालोर में 14.3 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 11.4 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 15 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 12.2 डिग्री सेल्सियस, करौली में 18.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 16 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें. राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर भारत के जम्मू कश्मीर, हिमाचल, लद्दाख, पंजाब पर एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हुआ है, जिससे चक्रवर्ती हवाओं का सिस्टम विकसित हुआ है. इस सिस्टम का असर एक-दो दिन में खत्म होने की संभावना है. इसके बाद उत्तर भारत से बर्फीली हवा आनी शुरू होगी. राजस्थान समेत अन्य राज्यों के तापमान में गिरावट होगी.

बीकानेर में विजिबिलिटी शून्य :दिसंबर माह के पहले दिन बीकानेर में अलसुबह से ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिला. हल्की गुलाबी ठंड के बीच शहर में जबरदस्त कोहरा छाया हुआ है. घने कोहरे के चलते राजमार्गों पर ही नहीं बल्कि शहरी क्षेत्र में भी वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को तेज धूप निकलने की संभावना जताई गई लेकिन शुक्रवार को सुबह दस बजे तक भी शहर कोहरे की आगोश में लिपटा नजर आ रहा है. घने कोहरे के चलते सड़कों पर विजिबिलिटी शून्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details