राजस्थान

rajasthan

आज 14 जिलों में है बारिश का अलर्ट, 22 जुलाई से मानसून की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी

By

Published : Jul 21, 2023, 12:26 PM IST

Updated : Jul 21, 2023, 12:40 PM IST

राजधानी जयपुर समेत पूरे प्रदेश में मानसून का असर देखने को मिल रहा है. वर्तमान में उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा तट पर एक लो प्रेशर विकसित हुआ है जिसकी वजह से अगले सात दिन प्रदेश में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है.

आज 14 जिलों में है बारिश का अलर्ट
आज 14 जिलों में है बारिश का अलर्ट

जयपुर.राजधानी जयपुर समेत प्रदेश भर में मानसून का असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को प्रदेश के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अति भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 22 जुलाई से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है. 22 जुलाई के बाद अति भारी बारिश होने की संभावना है. हालांकि अभी राजधानी जयपुर में तेज धूप और उमस का मौसम देखने को मिल रहा है. उमस और गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है. ऐसे में लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक वर्तमान में उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा तट पर एक लो प्रेशर (कम दबाव) का क्षेत्र बना हुआ है. मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होते हुए कम दबाव के क्षेत्र तक विस्तृत है. एक और नया कम दबाव का क्षेत्र 24 जुलाई को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बनने की प्रबल संभावना है. इसके मद्देनजर प्रदेश में आगामी 1 सप्ताह के दौरान अधिकतर भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है.

22 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी :मौसम विभाग के अनुसार लो प्रेशर के असर से प्रदेश के अधिकांश भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. जबकि आगामी 2 दिनों के दौरान दक्षिणी और पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की भी संभावना है. 22-23 जुलाई से प्रदेश के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. कहीं-कहीं पर भारी और कहीं पर अति भारी बारिश होने की भी संभावना है.

पढ़ें उत्तर भारत में भारी बारिश से घग्गर नदी का जलस्तर बढ़ा, हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा मंडराता, जिला प्रशासन अलर्ट

अधिकतम तापमान : प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 33.9 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 34 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 35.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 35.6 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 34.8 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 35.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 34 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 36.1 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 34 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 33.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 33.3 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 35.2 डिग्री सेल्सियस, पाली में 34 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 36.8 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 37.3 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 38.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 34.6 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 37.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 37.2 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 37.9 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 35 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 33.5 डिग्री सेल्सियस, बारां में 36.2 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 34.7 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 36.7 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 37.2 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 36 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 36.8 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 38.3 डिग्री सेल्सियस, करौली में 37.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 35.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश के करीब 14 जिलों में बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अति भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं अजमेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, जालौर, नागौर और पाली जिले में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Last Updated :Jul 21, 2023, 12:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details