राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Assembly Election Result 2023 : जनता ने दिया भाजपा को जनादेश, अब दिल्ली में तय होगा सीएम का फैसला

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 4, 2023, 10:57 AM IST

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav Assembly Election Result 2023, राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा 115 सीटें जीत कर बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. जनता के जनादेश के बाद अब मुख्यमंत्री कौन होगा, इसको लेकर दिल्ली की दौड़ तेज हो गई है. भाजपा के तमाम बड़े नेताओं को दिल्ली बुला लिया गया है.

BJP Win in Rajasthan
BJP Win in Rajasthan

जयपुर. राजस्थान विधानसभा चुनाव में 115 सीटों पर शानदार जीत से भाजपा उत्साहित है. पार्टी ने इस चुनाव में बिना किसी को सीएम पद का चेहरा बनाए सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा था और अब सरकार बनाने जा रही है. बिना किसी सीएम फेस के भी भाजपा कांग्रेस पर भारी पड़ गई और चुनाव में शानदार जीत दर्ज की, लेकिन अब जीत के बाद सीएम को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं. इस बीच भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश के बड़े नेताओं को दिल्ली बुला लिया है. बताया जा रहा है कि विधायक दल की बैठक को लेकर समय और दिन दिल्ली में तय होगा और प्रदेश का मुख्या कौन होगा, उसका फैसला भी दिल्ली में ही तय होगा.

प्रदेश के नेताओं को बुलाया दिल्ली : बहुमत के साथ भाजपा सत्ता में है. मुख्यमंत्री कौन होगा, इसको लेकर सियासी गलियारों में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन यह भी तय है कि जो भी मुख्यमंत्री का नाम होगा, वह दिल्ली में पार्लियामेंट्री बोर्ड में तय होगा. इस बीच बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश के तमाम बड़े नेताओं को दिल्ली बुला लिया है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह समेत तमाम नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है.

अब दिल्ली में पहले विधायक दल की बैठक को लेकर समय और तारीख तय होगी और उसके बाद मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा, उसको लेकर पार्लियामेंट्री बोर्ड तय करेगा. बताया जा रहा है कि मंगलवार को विधायक दल की बैठक बुलाई जा सकती है. बैठक में विधायकों की सहमति से सीएम के नाम तय किए जाएंगे. उसके बाद जो भी विधायकों की ओर से नाम बताए जाएंगे, उन्हें दिल्ली पार्लियामेंट्री बोर्ड में रखा जाएगा और तय होगा कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा.

पढे़ं :Rajasthan Assembly Election Result 2023 : राजस्थान में भाजपा को बहुमत, कौन होगा राजस्थान का मुख्यमंत्री ? ये नाम हैं चर्चा में

सीएम की रेस में कई नाम : बता दें कि विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के साथ ही आधा दर्जन से ज्यादा नाम वह हैं जो मुख्यमंत्री की रेस में शामिल हैं. जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सांसद दीया कुमारी, केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, वरिष्ठ नेता ओम माथुर, सांसद बाबा बालक नाथ और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के नाम शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details