राजस्थान

rajasthan

राजस्थान विश्वविद्यालय में फिर बना पढ़ाई का माहौल, शिक्षक और कर्मचारी अब सिर्फ 2 घंटे करेंगे कार्य बहिष्कार

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 25, 2023, 11:04 AM IST

राजस्थान विश्वविद्यालय में आज से पुन: पढ़ाई का माहौल बहाल हो गया है. बिना शर्त ओपीएस लागू करने की मांग को लेकर बीते 21 दिन से धरने पर बैठे शिक्षक और कर्मचारी शुक्रवार से पूर्ण कार्य बंद की जगह सिर्फ 2 घंटे का कार्य बहिष्कार करेंगे.

Rajasthan university faculties resume classes
राजस्थान विश्वविद्यालय में फिर बना पढ़ाई का माहौल

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय में शुक्रवार से एक बार फिर पढ़ाई का माहौल बना. बिना शर्त ओपीएस लागू करने की मांग को लेकर बीते 21 दिन से कार्य बहिष्कार कर रहे शिक्षक और कर्मचारी शुक्रवार से पूर्ण कार्य बंद को खत्म करते हुए सिर्फ 2 घंटे का कार्य बहिष्कार करेंगे. बाकी शुक्रवार सुबह से छात्रों की कक्षाएं भी शुरू हुई. साथ ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए कर्मचारी भी जुटे.

राजस्थान विश्वविद्यालय की संघटक कॉलेज महाराजा, महारानी, कॉमर्स और राजस्थान कॉलेज में शैक्षणिक सत्र शुरू होने के 50 दिन बाद भी अब तक क्लासेस नहीं लगी. जिससे छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा. यही नहीं अब तक यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया भी पूरी नहीं हो पाई है. एक तरफ छात्र संघ चुनाव नहीं होने से छात्र पहले ही गुस्साए हुए हैं. वहीं क्लासेस नहीं लगने से अब उनका पारा हाई होता जा रहा है. इसी सिलसिले में बीते दिनों नवनियुक्त कुलसचिव को ज्ञापन सौंप अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अपना विरोध भी दर्ज कराया था. दरअसल, ओल्ड पेंशन संयुक्त संघर्ष समिति राजस्थान के बैनर तले राजस्थान विश्वविद्यालय के शिक्षक और कर्मचारी पूर्ण कार्य बहिष्कार कर ओपीएस को लेकर वित्त विभाग के आदेश के विरोध में आंदोलनरत हैं. हालांकि अब शिक्षकों ने छात्रों को पढ़ाने का ऐलान करते हुए शुक्रवार से क्लासेस शुरू की.

पढ़ें ओपीएस लागू करने की मांग: यूनिवर्सिटी शिक्षक और पुलिस प्रशासन हुए आमने-सामने

राजस्थान विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ संजय कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय के कर्मचारी सामूहिक अवकाश लेकर एंपलॉयर कंट्रीब्यूशन राशि जमा करने का विरोध कर रहे थे. वहीं सेवानिवृत सहायक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्तफा एक दिन के क्रमिक अनशन पर बैठे. डॉ संजय कुमार ने बताया कि गुरुवार को राज्य के सभी कोऑर्डिनेटर की मीटिंग रखी गई. जिसमें फैसला लिया गया है कि मुख्यमंत्री ध्यान आकर्षण के लिए हर दिन 12:00 से 2:00 बजे तक राज्य के सभी विश्वविद्यालय में सांकेतिक धरना प्रदर्शन करेंगे. साथ ही राज्य के विश्वविद्यालय के कर्मचारी 5-5 की संख्या में क्रमिक अनशन पर बैठेंगे. स्टेट कोऑर्डिनेटर डॉ संजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री की ओर से अभी तक कोई सकारात्मक वार्ता के लिए समय नहीं दिया गया है. जिससे राज्य के सभी विश्वविद्यालय के कर्मचारी वर्ग में काफी नाराजगी है. लेकिन छात्रों के भविष्य और परेशानी को देखते हुए फैसला लिया है कि शैक्षिक कार्य और प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी.

पढ़ें 15 विश्वविद्यालय और 5 स्वायत्तशासी बोर्ड के कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, बिना शर्त OPS लागू करने की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details