राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Congress : PCC की सूची में डोटासरा हुए मजबूत, पायलट समर्थकों की छुट्टी और रवि पटेल को नहीं मिली एंट्री

By

Published : Jul 11, 2023, 7:11 AM IST

प्रदेश कांग्रेस समिति की सूची से साफ है कि गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में ही कांग्रेस आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 लड़ेगी. इसी बीच सचिन पायलट समर्थक विधायक वेद सोलंकी और सचिव महेंद्र खेड़ी, ललित यादव को बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

पायलट समर्थकों की छुट्टी
पायलट समर्थकों की छुट्टी

जयपुर. आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजस्थान कांग्रेस कमेटी की सूची सामने आ गई है. उसमें विधायक वेद सोलंकी को अपनी बयानबाजियों का खामियाजा उठाना पड़ा है. वेद सोलंकी जिन्हें डोटासरा की पुरानी टीम में महासचिव बनाया गया था अब विस्तारित की नई टीम में जगह नहीं मिली है. वेद सोलंकी के साथ ही पायलट समर्थक महेंद्र खेड़ी को भी सचिव के पद से हटा दिया गया है. वहीं पायलट समर्थक ललित यादव और निंबाराम गरासिया को भी ड्राप कर दिया गया है. इनके साथ ही पूर्व सचिव राजेंद्र यादव और रवि पटेल को भी हटाया गया है, सचिन शोभा सोलंकी को उदयपुर कांग्रेस के अधिवेशन के नियमों के चलते हटाया गया है.

बता दें कि 2 दिन पहले ही वेद सोलंकी ने सचिन पायलट के साथ दिल्ली जाकर राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा से मुलाकात की थी. जिन नेताओं को हटाया गया है उनमें एक व्यक्ति एक पद के चलते उपाध्यक्ष पद से मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय, रामलाल जाट, गोविंद मेघवाल शामिल है. तो वहीं राजेन्द्र चौधरी और हरिमोहन शर्मा को उदयपुर डिक्लेरेशन के चलते एक पद पर लगातार 5 साल तक बने रहने के चलते हटाया गया है. इसी तरह महासचिव पद से पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया और विधायक लाखन सिंह मीणा को भी जगह नहीं दी गई है.

होल्ड पर रखी गई सचिवों की सूची जारी :प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा के हस्ताक्षर से बनाई गई 85 सचिवों की नियुक्ति को कांग्रेस आलाकमान ने होल्ड कर दिया था. जिसके बाद लगातार यह सवाल खड़े हो रहे थे कि क्या आलाकमान रंधावा से नाराज है, लेकिन डोटासरा की नई टीम रंधावा के लिए भी राहत की खबर लाई है. क्योंकि उनके जारी किए गए ज्यादातर सभी नामों को फिर से कार्यकारिणी में सचिव के रूप में जगह मिल गई है.

पढ़ें राजस्थान कांग्रेस की नई टीम का ऐलान, गहलोत और डोटासरा का दबदबा...पायलट को सांत्वना

सूची के नाम से स्पष्ट है कि डोटासरा ही अध्यक्ष होंगे आगामी विधानसभा चुनाव तक :राजस्थान कांग्रेस पदाधिकारियों की जो सूची सोमवार को जारी हुई है, उसमें जिस तरह से गोविंद सिंह डोटासरा के पसंद के नेताओं को जगह दी गई है. उससे साफ है कि गोविंद सिंह डोटासरा मजबूत हुए हैं और चाहे कितने भी कयास क्यों न चले अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर किसी तरीके के बदलाव की कोई संभावना नहीं है. अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ही आगामी विधानसभा चुनाव तक अध्यक्ष बने रहेंगे.

धारीवाल ने बेटे और गिरिजा व्यास ने अपने भाई को बनाया प्रदेश महासचिव :राजस्थान में कहा जा रहा है कि अब प्रदेश के कई नेता ऐसे हैं जो बढ़ती उम्र और खराब स्वास्थ्य के चलते अपने परिवार के सदस्यों को आगे कर रहे हैं. गोविंद डोटासरा की नई टीम में भी दो चेहरे ऐसे हैं जो इसी ओर इशारा कर रहे हैं. इस लिस्ट में मंत्री शांति धारीवाल के बेटे अमित धारीवाल और गिरिजा व्यास के भाई गोपाल कृष्ण शर्मा को प्रदेश महासचिव बनाया गया है. उधर डोटासरा की नई टीम में पहले से मौजूद रहे 11 सचिवों को महासचिव बनाया गया है. साथ ही तीन प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी, आरसी चौधरी और इंद्राज गुर्जर को प्रमोट कर महासचिव बना दिया गया है.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details