राजस्थान

rajasthan

NEWS TODAY में आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

By

Published : Oct 29, 2022, 6:59 AM IST

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे (NEWS TODAY) में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें.

NEWS TODAY
आज की बड़ी सुर्खियां

सबसे ऊंची शिवमूर्ति का लोकार्पण

सबसे ऊंची शिवमूर्ति का लोकार्पण

राजस्थान में राजसमंद जिले के नाथद्वारा कस्बे में निर्मित 369 फुट ऊंची शिव प्रतिमा ‘विश्वास स्वरूपम’ का आज लोकार्पण शनिवार को होगा. दावा है कि भगवान शिव की अल्हड़ व ध्यान मुद्रा वाली यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा है. इस बड़े आयोजन में सीएम अशोक गहलोत भी शामिल होंगे.

दो दिवसीय अंजस महोत्सव

दो दिवसीय अंजस महोत्सव

राजस्थानी भाषा, कला और संस्कृति का महोत्सव आज से जोधपुर में होने जा रहा है. 29 और 30 अक्टूबर को रेख्ता फाउंडेशन की मेजबानी में हो रहे दो दिवसीय अंजस महोत्सव में राजस्थानी लेखन पर तो बात होगी ही, इसमें लेखक, कवि और कलाकारों से भी मंच सजेगा.

कोटा में आज खुलेगी मंडी

कोटा में आज खुलेगी मंडी

कोटा में 6 दिन की छुट्टी के बाद आज मंडी खुलेगी. स्पीकर बिरला विधिवत पूजा अर्चना करेंगे. इस मौके पर भारी तादाद में किसान पहुंचेंगे. राजस्थान ही नहीं मध्यप्रदेश से भी किसानों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.

पीएम मोदी का गुजरात दौरा

पीएम मोदी का गुजरात दौरा

पीएम मोदी आज गुजरात जाएंगे. यहां 31 अक्टूबर तक कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. वडोदरा के लेप्रसी ग्राउंड में 5 हजार के अधिक बिजनेसमैन के साथ संवाद करेंगे.

हिमाचल प्रदेश चुनाव

हिमाचल प्रदेश चुनाव

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज नामांकन वापसी की अंतिम तिथि है. आज के बाद कांग्रेस व भाजपा के स्टार प्रचारक चुनाव प्रचार को धार देंगे. मुख्यमंत्री धामी भी हिमाचल प्रचार के लिए जाएंगे.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधक समिति की एक विशेष बैठक मुम्बई और नई दिल्ली में हो रही है. आज बैठक का दसरा दिन है. इंटरनेट व सोशल मीडिया, आतंकवाद के लिये वित्त, और मानव रहित वायु प्रणालियां यानि ड्रोन इत्यादि पर चर्चा होगी. इस बैठक में आतंकी गुटों द्वारा नई उभरती हुई प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल और उससे पनपने वाले खतरों पर भी चर्चा होगी.

72 सीएम राईज स्कूलों का भूमिपूजन

72 सीएम राईज स्कूलों का भूमिपूजन

आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान प्रदेश के 72 सीएम राईज स्‍कूलों का भूमिपूजन करेंगे. यह कार्यक्रम इन्‍दौर में आयोजित होगा. इस मौके पर मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा जावद एवं सिंगोली में सीएम राइज स्कूलों के भूमि पूजन कार्यक्रम में भाग लेंगे.

ITBP में आज से आवदेन शुरू

ITBP में आज से आवदेन शुरू

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने ग्रुप सी में हेड कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक) और कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक) के खाली पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू हो रहे हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर इन रिक्तियों के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 नवंबर तक है.

विश्व स्ट्रोक दिवस

विश्व स्ट्रोक दिवस

विश्व स्ट्रोक दिवस 2022 की थीम स्ट्रोक के संकेतों के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना है. पिछले तीन दशकों में लोगों के जीवनशैली में तेजी से आए भारी बदलाव के कारण, एनसीडी और उनसे जुड़े रिस्क फैक्टर्स भारत के सभी हिस्सों में बढ़ रहे हैं. इससे न केवल भारत में जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही है, बल्कि दवा की वजह से घरेलू खर्च को भी बढ़ रहा है. इसी के ऊपर ध्यान केंद्रित करना है.

महापर्व छठ

महापर्व छठ

कार्तिक शुक्ल चतुर्थी शुक्रवार को नहाय-खाय से शुरू हुए व्रत के बाद आज खरना के दिन छठ व्रती पूरे दिन उपवास करने के बाद शाम में भगवान सूर्य की पूजा कर खरना का प्रसाद ग्रहण करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details