राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Corona Update: कंट्रोल में आ रहा कोरोना, 5077 सैंपल में 97 मिले पॉजिटिव,2 मरीजों की मौत

By

Published : May 6, 2023, 10:05 PM IST

राजस्थान में कोराना समाप्त होने की ओर अग्रसर है. WHO ने भी अब इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी से बाहर कर दिया है. अब कोराना आम बीमारियों की तरह ही ट्रीट किया जाएगा.

Rajasthan Corona Update
कंट्रोल में आ रहा कोरोना, 5077 सैंपल में 97 मिले पॉजिटिव

जयपुर. डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 को अब पब्लिक ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं माना है. ऐसे में अब कोरोना दूसरी सामान्य बीमारियों के समान हो गया है. राजस्थान में चिकित्सा विभाग की ओर से जारी ऑफीशियल रिपोर्ट के आंकड़ों पर भी अगर गौर करें, तो शनिवार को 5077 सैंपल लिए गए. जिसमें से महज 97 पॉजिटिव मरीज मिले. जबकि कोविड संक्रमित मरीजों के रिकवर होने का आंकड़ा 402 का रहा. हालांकि जयपुर और हनुमानगढ़ में एक-एक संक्रमित मरीज की मौत भी हुई है. यह मरीज पहले से किसी गंभीर बीमारी से भी जूझ रहे थे.

कई जिलों में खत्म हुआ कोरोना संक्रमणः कोरोना संक्रमण खत्म होने की ओर अग्रसर है. शनिवार को संक्रमित मरीजों का ग्राफ गिरकर 97 जा पहुंचा. इनमें भी सर्वाधिक राजधानी जयपुर में 23, नागौर में 21 और उदयपुर में 11 नए कोरोना पेशेंट मिले हैं. ये 3 जिले ही ऐसे हैं, जहां कोरोना संक्रमित मरीज दहाई के आंकड़े में पहुंचे हैं. इसके अलावा अन्य जिलों में आंकड़ा इकाई तक सीमित रह गया है. जबकि अधिकतर जिलों में एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला. जयपुर, नागौर, उदयपुर के अलावा नए संक्रमित मरीजों की अगर बात करें तो अजमेर में 6, अलवर में 5, बांसवाड़ा में 6, भरतपुर में 1, बीकानेर में 2, बूंदी में 4, दौसा में 1, श्रीगंगानगर में 2, जैसलमेर में 1, जोधपुर में 5, सीकर में 7, सिरोही में 1 और टोंक में 1 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. जबकि बारां, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, चूरू, धौलपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जालौर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद और सवाई माधोपुर में एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला.

ये भी पढ़ेंःRajasthan Corona Update: प्रदेश में एक दिन में मिले सर्वाधिक 589 केस, जयपुर में एक मरीज की मौत

दो व्यक्तियों की हुई मौतः जयपुर और हनुमानगढ़ में एक-एक व्यक्ति की कोरोना से मौत भी हुई है. लेकिन चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की माने तो ये मरीज पहले से किसी अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित थे. प्रदेश के लिहाज से खुशी की खबर ये है कि करौली के बाद बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और जालौर भी पूरी तरह कोरोना से मुक्त हो गए हैं. यहां वर्तमान में एक भी एक्टिव केस नहीं है. वहीं दूसरी ओर प्रदेश में शनिवार को 402 मरीज रिकवर भी हुए. ऐसे में अब एक्टिव केस की संख्या घटकर के 1246 रह गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details