राजस्थान

rajasthan

नाबालिग को अगवा कर धर्म परिवर्तन का मामला, आज बाल आयोग अध्यक्ष की पीड़िता से मुलाकात

By

Published : Jul 5, 2023, 10:15 AM IST

Updated : Jul 5, 2023, 10:23 AM IST

जयपुर से नाबालिग को अगवा कर धर्म परिवर्तन की कोशिश का मामला सामने आया है. इस मामले में बाल आयोग ने संज्ञान लिया है, इसके साथ आज यानी बुधवार को दोपहर में आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल पीड़ित से मुलाकात करेंगी.

बाल आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल
बाल आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल

जयपुर. राजधानी जयपुर में नाबालिग को अगवा कर उसका धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश का मामला सामने आया है. जिसमें बाल संरक्षण आयोग ने संज्ञान लेते हुए, पुलिस उपायुक्त दक्षिण जयपुर से घटना की जानकारी ली और अतिशीघ्र प्रकरण की जाँच पूर्ण कर तथ्यात्मक रिपोर्ट आयोग कार्यालय के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल आज दोपहर में पीड़ित से मुलाकात करेंगी.

आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल का पुलिस को पत्र

मांगी तथ्यात्मक रिपोर्ट :आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने कहा कि जयपुर के मानसरोवर थाना क्षेत्र में नाबालिग बालिका को किडनेप कर धर्म परिवर्तन करवाये जाने संबंधी प्रकरण राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सामने आया है. इस तरह की घटना घटित होना काफी गंभीर बात है, आयोग ने प्रकरण की जानकारी प्राप्त होने पर पुलिस उपायुक्त दक्षिण जयपुर से घटना की जानकारी मांगी है. साथ ही निर्देश दिए हैं कि अतिशीघ्र प्रकरण की जाँच पूर्ण कर तथ्यात्मक रिर्पोट आयोग कार्यालय को भेंजे.

पीड़ित परिवार दहशत में :आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि नाबालिग के किडनैप कर धर्म परिवर्तन करवाए जाने की इस घटना से परिजनों में दहशत है. प्रकरण में मानसरोवर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है. आयोग को प्राप्त तथ्यात्मक रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाी की जाएगी. इसके साथ ही आयोग ने पुलिस को पीड़ित परिवार की उचित सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. बेनीवाल ने बताया कि प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए आज दोपहर में पीड़ित से मुलाकात कर घटना की विस्तृत जानकारी लेंगी. उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना बर्दाश्त करने योग्य नहीं है. आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाई होगी.

पढ़ें बाल सुधार गृह से 15 बच्चों का पलायन प्रशासनिक लापरवाही, होगी जांच : संगीता बेनीवाल

ये था मामला :बता दें कि राजधानी जयपुर में 15 साल की एक नाबालिग लड़की का अपहरण कर उसका धर्म परिवर्तन करने का प्रयास की घटना से इलाके में सनसनी फैल गई. मानसरोवर थाने में दर्ज रिपोर्ट में पीड़ित परिवार ने सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा के रहने वाले सोहेल खान पर नाबालिग का अपहरण कर धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश का आरोप लगाया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने आरोपी सोहेल को गिरफ्तार कर लिया है.

जोधपुर और बीकानेर मामले में लिया संज्ञान :वहीं जोधपुर जिले के बालेसर क्षेत्र के क्षेत्रवा गांव में संचालित वीर दुर्गादास आवासीय सैनिक स्कूल के संबंध में अनेक अनियमितताएं सामने आने पर बाल संरक्षण आयोग ने संज्ञान लिया. आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने बताया कि अभिभावक पांचाराम गढ़ियार ने एक वीडियो भेजकर दूरभाष पर शिकायत की है कि वीर दुर्गादास आवासीय सैनिक स्कूल की ओर से पंपलेट इत्यादि से प्रचार प्रसार किया जा रहा है कि बच्चों को सैनिक स्कूल में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई जाएगी. हाल ही बच्चों ने वीडियो कॉल करके अभिभावक को जानकारी दी कि विद्यालय में कोई पढ़ाई नहीं कराई जा रही है. साथ ही हॉस्टल में रहने वाले बच्चों को खाना, पेयजल आदि की सुविधा भी नहीं है.

बाल आयोग अध्यक्ष ने प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों को त्वरित जॉच और बाल हित में कार्रवाई कर तथ्यात्मक रिपोर्ट आयोग कार्यालय को देने के निर्देश दिए हैं. वहीं बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र में निजी विद्यालय की लेडी टीचर ने नाबालिग छात्रा को भगाकर ले जाने पर राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने स्वप्रेरणा से प्रसंज्ञान लिया. आयोग अध्यक्ष बेनीवाल ने बताया कि प्रकरण की जानकारी प्राप्त होने पर जिला पुलिस अधीक्षक बीकानेर से घटना की जानकारी मांगी गई तथा अतिशीघ्र प्रकरण की जाँच पूर्ण कर तथ्यात्मक रिर्पोट आयोग कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए हैं.

Last Updated : Jul 5, 2023, 10:23 AM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details