राजस्थान

rajasthan

भाजपा भी सींचने लगी वंशवाद की बेल, डेढ़ दर्जन से ज्यादा सीटों पर परिवारवाद को बढ़ावा, सीपी जोशी ने कही ये बात

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 9, 2023, 6:46 PM IST

Rajasthan assembly Election 2023, वंशवाद और परिवारवाद की मुखालफत करने वाली भाजपा भी अब उसी राह पर है. 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 200 सीटों में से डेढ़ दर्जन से ज्यादा सीटों पर वंशवाद और परिवारवाद को बढ़ावा देते हुए टिकट वितरित किया है.

Rajasthan assembly Election 2023
Rajasthan assembly Election 2023

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी

जयपुर.राजनीतिक मंचों से अक्सर वंशवाद और परिवारवाद को लेकर कई बार राजनेता एक-दूसरे पर प्रहार करते रहे हैं. भाजपा का शीर्ष नेतृत्व कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों में चल रहे वंशवाद और परिवारवाद के खिलाफ खुलकर बोलता रहा है, लेकिन उसी परिवारवाद की राह पर अब भाजपा भी चल पड़ी है. प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से दो कदम आगे बढ़कर भाजपा ने भी वंशवाद को प्रमोट करने का काम किया है. भाजपा ने राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों में से डेढ़ दर्जन से अधिक सीटों पर ऐसे प्रत्याशी उतारे हैं, जिनके परिजन पहले से सियासत में सक्रिय रहे हैं. वहीं, इस मामले में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा है कि भाजपा ने पार्टी के लिए निष्ठा से काम करने वालों को टिकट दिया है.

राजस्थान भाजपा में वंशवाद

चुनावी भाषण तक सीमित रह गई वंशवाद :अक्सर चुनावी सभाओं में भाजपा कांग्रेस के साथ ही स्थानीय पार्टियों पर वंशवाद को लेकर तीखे हमले करते रही है, लेकिन वंशवाद और परिवारवाद की वास्तविकता सिर्फ चुनावी भाषण तक सीमित रह गई है. जिस परिवारवाद के खिलाफ भाजपा मुखर होकर बोलती रही, असल में वो भी उसी राह पर चल पड़ी है. भाजपा ने अबकी राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से डेढ़ दर्जन से ज्यादा टिकट परिवारवाद को समर्पित किया है.

राजस्थान भाजपा में वंशवाद

इसे भी पढ़ें -Rajasthan Election 2023 : कांग्रेस के बागी पूर्व महापौर को भाजपा ने बिठाया ! रामेश्वर दाधीच ने नामांकन वापस लिया

पार्टी कार्यकर्ता को मिला टिकट :परिवारवाद और वंशवाद के आरोप लगे तो प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि पार्टी ने उन्हें ही टिकट दिया है, जो लंबे समय से पार्टी के लिए युवा मोर्चा, प्रदेश कार्यकारिणी या अन्य पदों पर निष्ठा के साथ काम करते आ रहे हैं. इसमें परिवारवाद नाम की कोई चीज नहीं है. वंशवाद और परिवारवाद तो कांग्रेस में है, जो आज भी एक परिवार के पीछे चल रहे हैं. वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा- ''टिकट वितरण की एक पूरी प्रक्रिया है. उसी के आधार पर टिकट दिए जाते हैं. भाजपा में कार्यकर्ताओं को मौका दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details