राजस्थान

rajasthan

सीएम गहलोत के ऑडियो संदेश पर निर्वाचन आयोग ने लगाई रोक, भाजपा की शिकायत पर लिया एक्शन

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 22, 2023, 8:23 PM IST

Rajasthan Assembly Election 2023: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ऑडियो संदेश को लेकर भाजपा ने निर्वाचन आयोग को शिकायत दी है. इस पर निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस को नोटिस जारी कर इस ऑडियो संदेश को तुरंत हटाने को भी कहा है.

Election commission ban audio message of CM Ashok Gehlot
सीएम गहलोत के ऑडियो संदेश पर निर्वाचन आयोग ने लगाई रोक

जयपुर. राजस्थान के चुनावी रण में 25 नवंबर को होने वाले मतदान से पहले सभी राजनीतिक दल और प्रत्याशी वोटर्स को लुभाने में जुटे हैं. ऐसे में सभी दल अपने सामने वाली पार्टी की गतिविधियों पर भी नजर रख रहा है. इसी कड़ी में निर्वाचन आयोग को शिकायत भी की जा रही है. ऐसा ही एक मामला आज सामने आया है. कांग्रेस की सात गारंटियों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की आवाज में प्रसारित होने वाले ऑडियो को लेकर भाजपा ने निर्वाचन आयोग का दरवाजा खटखटाया तो आयोग ने कांग्रेस को नोटिस जारी किया है. ऑडियो संदेश को हटाने के आदेश दिए गए हैं.

दरअसल, भाजपा विधि प्रकोष्ठ के सह संयोजक एडवोकेट सौरभ सारस्वत और योगेंद्र तंवर ने निर्वाचन आयोग को एक शिकायत दी है. इस शिकायत में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की आवाज में प्रसारित होने वाले ऑडियो पर आपत्ति जताई गई है. यह ऑडियो कांग्रेस की सात गारंटियों को लेकर जारी किया गया था. इस पर संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग के ओएसडी सुरेशचंद्र ने कांग्रेस को नोटिस जारी किया है और संबंधित ऑडियो को तुरंत हटाने के लिए कहा है.

पढ़ें:फफक-फफक कर रोने लगी कांग्रेस प्रत्याशी नसीम अख्तर, भाजपा प्रत्याशी पर लगाए गंभीर आरोप, ये है मामला

बिना अनुमति ऑडियो का प्रसारण: कांग्रेस को जारी नोटिस में कहा गया है कि कांग्रेस द्वारा दो संदेश राज्य स्तरीय विज्ञापन अधिप्रमाणन समिति से प्रमाण पत्र प्राप्त किए बिना प्रसारित किए जा रहे हैं. जो कि आदर्श आचार संहिता में अनुमत नहीं है. इस नोटिस में यह भी लिखा है कि अधिप्रमाणन करवाए बिना राजनीतिक विज्ञापन के रूप में ऑडियो संदेश प्रसारित करना निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अवहेलना है. इस नोटिस में दोनों ऑडियो संदेश को रुकवाने और इस पर कारण स्पष्ट करने को भी कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details