राजस्थान

rajasthan

संरक्षण क्षमता महोत्सव 2023ः प्रतापसिंह बोले-पेट्रोलियम पदार्थों की बचत के लिए पॉपुलेशन कंट्रोल जरूरी

By

Published : Apr 24, 2023, 7:52 PM IST

खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने संरक्षण क्षमता महोत्सव 2023 के दौरान कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों की बचत के लिए पॉपुलेशन कंट्रोल जरूरी है.

Pratap singh khachariya says to save petrolium products
संरक्षण क्षमता महोत्सव 2023ः प्रतापसिंह बोले-पेट्रोलियम पदार्थों की बचत के लिए पॉपुलेशन कंट्रोल जरूरी

खाचरियावास बोले-जनसंख्या नियंत्रण से होगी पेट्रोलियम पदार्थों की बचत

जयपुर. 24 अप्रैल से 8 मई तक उर्जा संरक्षण के लिए संरक्षण क्षमता महोत्सव 2023 मनाया जा रहा है. इसके तहत सोमवार को इंद्रलोक ऑडिटोरियम में आईओसी, एचपी, बीपी और गेल इंडिया की ओर से एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने ऊर्जा संरक्षण, गैस और तेल की बचत की बात कही. उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों की बचत के लिए पॉपुलेशन कंट्रोल जरूरी है.

खाचरियावास ने कहा कि आने वाले समय में क्रूड ऑयल और पेट्रोलियम की भारी कमी आ जाएगी. इसके लिए आज इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां मार्केट में आ चुकी हैं. जिससे पर्यावरण संरक्षण भी होगा. वही इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने कहा कि 2070 तक का एक रोडमैप तैयार किया गया है, जिसके तहत ऊर्जा संरक्षण किया जाएगा. स्टूडेंट्स को ऊर्जा संरक्षण का संदेश दिया गया है.

पढ़ेंःक्रूड ऑयल के भाव कम होने के बावजूद क्यों नहीं घटाए जा रहे Petrol Diesel दाम: खाचरियावास

दो बच्चों की मुहिम से चुनाव हार गई इंदिरा गांधीः खाचरियावास ने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों की बचत के लिए पॉपुलेशन कंट्रोल जरूरी है. इसके लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी कानून ’हम दो हमारे दो’ लेकर आई थी. उस वक्त बीजेपी के लोगों ने पूरे देश में विरोध किया था. इंदिरा गांधी दो बच्चों की मुहिम से चुनाव हार गई. दो बच्चों की मुहिम खत्म हो गई और आज देश पॉपुलेशन के मामले में चीन से आगे निकल गया. केंद्र में 8 साल से बीजेपी की सरकार है, लेकिन पापुलेशन कंट्रोल के लिए कुछ नहीं किया. पापुलेशन ज्यादा होगी, तो गाड़ियां भी ज्यादा होंगी. पेट्रोल-डीजल ज्यादा खर्च होगा. केंद्र सरकार को पॉपुलेशन कंट्रोल के लिए आगे आना चाहिए.

पढ़ेंःमैं पुराना प्रताप सिंह खाचरियावास नहीं, अब छोड़ चुका उड़ते तीतर लेना, जो कांग्रेस कहेगी वही करूंगा

बीजेपी ने महंगाई देश को गिफ्ट में दीः खाचरियावास ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग महंगाई राहत शिविर का विरोध कर रहे हैं, वह बीजेपी के लोग हैं. इन्होंने महंगाई देश को गिफ्ट में दी है. 15 लाख और अच्छे दिन देने का वादा किया था, लोग रोटी और रोजगार के लिए तरस रहे हैं. जिस बीजेपी ने महंगाई गिफ्ट में दी, वही आज महंगाई राहत कैंप का विरोध कर रही है. महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाने से 100 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी. राजस्थान के 90 प्रतिशत घरों में 0 बिल हो जाएगा. 25 लाख तक का इलाज फ्री है. 10 लाख तक का दुर्घटना बीमा फ्री है. हम 500 रुपये में सिलेंडर देंगे.

खाचरियावास ने कहा कि केंद्र ने उज्ज्वला योजना लागू की, लेकिन वह भी 500 रुपये में सिलेंडर नहीं दे रहे. हमारी राज्य सरकार की 10 योजनाएं हैं, जिसमें सीधे जनता को लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने आजादी के बाद महंगाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. देश इनको माफ नहीं करेगा. राजस्थान की जनता से अपील करूंगा की महंगाई राहत कैंप का विरोध करने वाले बीजेपी नेताओं को अपने गांव मोहल्ले में घुसने मत दो. उनसे केंद्र की भाजपा सरकार के 8 सालों का हिसाब मांगो.

सुसाइड मामले पर बोले खाचरियावासःराजधानी में रामप्रसाद मीणा सुसाइड और संजय पांडे सुसाइड मामले में कांग्रेस नेताओं का नाम आने के सवाल पर खाचरियावास ने कहा कि यह जांच का विषय है. इसका जवाब तो मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा से लेना चाहिए. मैं अपने बराबर के मंत्री और विधायक के लिए बयान देता अच्छा नहीं लगता. पेपर लीक मामले पर खाचरियावास ने कहा कि बाबूलाल कटारा आरपीएससी का मेंबर था, जिसकी नियुक्ति सरकार ने की थी. लेकिन उसको जेल भी सरकार ने ही भेजा. सरकार किसी को बचा नहीं रही है. सरकार जेल भेजने का काम कर रही है. भारतीय जनता पार्टी के टाइम पर ज्यादा पेपर लीक हुए थे, लेकिन बीजेपी सरकार ने अपने कार्यकाल में कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की.

पढ़ेंःगहलोत सरकार आम आदमी की, इसलिए आम लोगों के लिए बनाई गई योजनाएंः जितेंद्र सिंह

जनता के बीच जाकर ऊर्जा संरक्षण का प्रचार-प्रसारः आईओसी अधिकारी बीके शर्मा ने बताया कि पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय के अंतर्गत संरक्षण क्षमता महोत्सव 2023 का आगाज किया गया है. 24 अप्रैल से 8 मई तक महोत्सव मनाया जाएगा. इस महोत्सव के तहत पेट्रोलियम पदार्थों और ऊर्जा उत्पादों के सदुपयोग और संरक्षण के बारे में प्रचार किया जाएगा. ’नेट जीरो’ के बारे में भी जागरूकता लाई जाएगी. देश हरित क्रांति की तरफ बढ़ रहा है. आने वाले समय में ऊर्जा की खपत बढ़ने वाली है. इसके लिए प्रकृति के साथ समन्वय बनाकर संरक्षण बहुत जरूरी है. जनता के बीच जाकर ऊर्जा संरक्षण का प्रचार प्रसार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details