राजस्थान

rajasthan

चाइनीज मांझे के खिलाफ पुलिस का एक्शन, 480 चरखियां जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Jan 10, 2023, 10:20 AM IST

जयपुर पुलिस सोमवार को चाइनीज मांझे (Chinese Manjha in Jaipur) के खिलाफ एक्शन में है. पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 2.40 लाख रुपये का चाइनीज मांझा जब्त है. 480 चाइनीज मांझे की चरखियों के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है.

Chinese manjha seized in Jaipur
चाइनीज मांझे के खिलाफ पुलिस का एक्शन

जयपुर. राजधानी में चाइनीज मांझे (Chinese Manjha) पुलिस (Jaipur Police Action) फुल एक्शन में है. जयपुर की सुभाष चौक थाना पुलिस ने चाइनीज मांझा के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. पुलिस ने सोमवार (9 जनवरी) को 480 चाइनीज मांझे की चरखियों के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. इस कार्रवाई में पुलिस ने 9.60 लाख गज चाइनीज मांझा जब्त किया गया. बरामद किए गए मांझे की कीमत करीब 2.40 लाख रुपये बताई जा रही है.

चाइनीज मांझा के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश: डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख के अनुसार, प्लास्टिक से बने पक्के धागे, अन्य सिंथेटिक पदार्थ से बने मांझे, लोहे पाउडर या कांच पाउडर से बने मांझे और विषैले पदार्थ से बने मांझे के इस्तेमाल से लोगों के साथ पशु-पक्षियों की जान को खतरा रहता है. मांझे से कटने से पशु-पक्षियों और इंसानों की जान चली जाती है. साथ ही मांझे के उपयोग से बिजली के तारों को छू जाने से करंट के कारण भी जनहानि की संभावना रहती है. इस खतरे की संभावना को देखते हुए जयपुर पुलिस कमिश्नरेट ने चाइनीज मांझा के खिलाफ कार्रवाई के लिए निर्देश जारी किया गया है.

जयपुर में धारा 144 सीआरपीसी के आदेश जारी:डीसीपी नॉर्थ ने कहा कि लोगों सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जयपुर में धारा 144 सीआरपीसी के आदेश जारी किए गए थे, जिसके तहत सभी थानों को अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी और सतर्कता रखने के लिए पाबंद किया गया था. आदेशों की पालना और आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए पतंग महोत्सव पर बिकने वाले अवैध चाइनीज मांझा पर निगरानी के लिए एडिशनल डीसीपी नॉर्थ सुमन चौधरी के निर्देशन में स्पेशल टीम गठित की गई है.

पढ़ें:गहलोत सरकार ने सुबह-शाम पतंगबाजी पर लगाई रोक, यहां देखें क्या रहेगा समय

2.40 लाख रुपये का चाइनीज मांझा बरामद: डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख के मुताबिक, सोमवार को पुलिस ने सुभाष चौक थाना इलाके में नटवाड़ा हाउस से चाइनीज मांझा बेचते हुए एक आरोपी अल्ताफ कुरैशी को गिरफ्तार किया है. आरोपी के कब्जे से 8 कार्टून चाइनीज मांझा बरामद किया गया है. 8 कार्टून में 480 चाइनीज मांझे की चरखियां बरामद हुई, जिसकी कीमत करीब 2.40 लाख रुपये है. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है. बता दें कि चाइनीज मांझा के उपयोग और बेचान पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details