राजस्थान

rajasthan

Nahargarh Biological Park : जयपुर में अब पर्यटक कर सकेंगे ऊदबिलाव के दीदार, सूरत के चिड़ियाघर से लाया गया जोड़ा

By

Published : Jul 31, 2023, 3:30 PM IST

पहली बार राजधानी जयपुर में पर्यटकों को ऊदबिलाव देखने को मिलेगा. सूरत के चिड़ियाघर से रविवार देर रात ऊदबिलाव के जोड़े को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क शिफ्ट किया गया है.

Pair of Otters Shifted to Nahargarh
नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क लाया गया ऊदबिलाव

जयपुर. राजधानी जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नए मेहमान आए हैं. सूरत चिड़ियाघर से एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत ऊदबिलाव का जोड़ा नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क लाया गया है. ऊदबिलाव के लिए नाहरगढ़ में विशेष तालाब बनाया गया है, जहां उसको डिस्प्ले किया जाएगा. वरिष्ठ वन्यजीव पशु चिकित्सक डॉक्टर अरविंद माथुर और एसीएफ रघुवीर मीणा के नेतृत्व में बीती रविवार देर रात ऊदबिलाव का जोड़ा नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क पहुंचा.

21 दिन बाद पर्यटकों को होंगे दीदार : वरिष्ठ वन्यजीव पशु चिकित्सक डॉक्टर अरविंद माथुर ने बताया कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के वन्यजीव आदान-प्रदान प्रोग्राम के तहत नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से दो जोड़े घड़ियाल और एक जोड़ा वुल्फ के एक्सचेंज में सूरत चिड़ियाघर से एक जोड़ा ऊदबिलाव का लाया गया है. ऊदबिलाव के जोड़े को 21 दिन क्वारंटाइन में रखा गया है. इस दौरान उनके स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा. क्वारंटाइन पूरा होने के बाद पर्यटकों के लिए ऊदबिलाव को खोला जाएगा. राजस्थान में पहली बार ऊदबिलाव नाहरगढ़ में लाए गए हैं.

ये भी पढ़ें. कोटा बैराज पर पहुंचा ऊदबिलाव का कुनबा, CCTV में हुए कैद

घड़ियाल और वुल्फ के बदले आया ऊदबिलाव : गुजरात के सूरत चिड़ियाघर से 1000 किलोमीटर का सफर तय करके पहली बार नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में ऊदबिलाव का जोड़ा लाया गया है. ऊदबिलाव का जोड़ा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा. जयपुर वन विभाग की टीम 27 जुलाई को एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जयपुर से 2 जोडे घड़ियाल और एक जोड़ा वुल्फ लेकर सूरत चिड़ियाघर के लिए रवाना हुई थी और रविवार देर रात ऊदबिलाव को लेकर वापस लौटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details