राजस्थान

rajasthan

राजधानी में रामोत्सव का आगाज, 22 को अयोध्या सा सजेगा जयपुर, राम मंदिर की प्रतिकृति भी होगी तैयार

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 7, 2024, 7:09 AM IST

Ramotsav In Jaipur, 22 जनवरी को राम लला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या की तर्ज पर जयपुर को भी सजाया जाएगा. मंदिरों में विशेष रौैनक दिखेगी. असंख्य दीपकों से भगवान की महा आरती भी की जाएगी.

Ramotsav begins in Jaipur
जयपुर में रामोत्सव का आगाज

जयपुर.अयोध्या में भगवान श्री राम लला अपने मंदिर में विराजमान होने वाले हैं, जिसके चलते पूरे देश में रामोत्सव मनाया जा रहा है. शनिवार को जयपुर में भी प्राचीन राम मंदिर से रामोत्सव का आगाज किया गया. वहीं, 22 जनवरी को रामनिवास बाग में अयोध्या धाम सजाया जाएगा. साथ ही यहां असंख्य दीपकों से भगवान की महा आरती भी की जाएगी.

अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के मौके पर जयपुर को भी अयोध्या की तर्ज पर सजाया जाएगा. रामोत्सव मनाते हुए दीपोत्सव मनाया जाएगा और शहर में स्वर्णिम आभा बिखरी जाएगी. जयपुर के व्यापार मंडलों की ओर से सभी प्रमुख बाजारों में विशेष सजावट करते हुए राम निवास बाग में राम मंदिर की प्रतिकृति तैयार की जाएगी. इस काम के लिए विशेष रूप से बंगाल से करीब 150 कारीगर बुलाए जा रहे हैं. इससे पहले शनिवार को जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा ने चांदपोल बाजार स्थित रामचंद्र के मंदिर में पूजा-अर्चना कर रामोत्सव का आगाज किया. ये रामोत्सव 22 जनवरी 2024 तक चलेगा, जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

राम मंदिर की प्रतिकृति भी होगी तैयार

इसे भी पढ़ें :छोटी काशी में 21 दिन मनेगा रामोत्सव, 22 जनवरी को 5 लाख गोमयी दीपकों से सजेगा जयपुर

22 को हो सकता है अवकाश : इसको लेकर सांसद बोहरा ने कहा कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रामलाल के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा भव्य मंदिर में होने जा रही है. जयपुर को छोटी काशी के नाम से जाना जाता है. यहां के वासी भी भगवान श्री राम लला के स्वागत की तैयारियां कर रहे हैं. 22 जनवरी को जयपुर में भी अयोध्या सा नजारा देखने को मिलेगा.

22 जनवरी को अयोध्या सा सजेगा जयपुर

शहरभर में दीपावली मनाई जाएगी और बाजारों को सजाया जाएगा. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 14 जनवरी से सभी मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान बोहरा ने जयपुर वासियों से अपने घरों पर सजावट कर दीपक जलाने का भी आग्रह किया. उधर, चर्चा ये भी है कि 22 जनवरी को राजस्थान में अवकाश रहेगा. हालांकि इस संबंध में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details