राजस्थान

rajasthan

दीपावली पर बढ़े अतिरिक्त यात्री भार के चलते ट्रेनों में बढ़ाए डिब्बे, स्पेशल ट्रेन भी की शुरू

By

Published : Oct 20, 2022, 11:13 PM IST

दीपावली पर अतिरिक्त यात्री भार को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे ने 6 जोड़ी ट्रेनों में डिब्बों की बढ़ोतरी की है. साथ ही स्पेशल ट्रेन भी चलाई गई (Special train on Diwali) है. यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं.

NWR added extra coaches in 6 pair of trains, launch special trains
दीपावली पर बढ़े अतिरिक्त यात्री भार के चलते ट्रेनों में बढ़ाए डिब्बे, स्पेशल ट्रेन भी की शुरू

जयपुर.दीपावली के त्यौहार पर ट्रेनों में मारामारी देखने को मिल रही है. ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट बढ़ती जा रही है. लंबी दूरी पर आने-जाने वाली ट्रेनों में सीटें फुल होने की वजह से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. दीपावली के त्यौहार पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से 6 जोड़ी ट्रेनों में डिब्बों की बढ़ोतरी की गई (extra coaches in 6 pair of trains) है. साथ ही स्पेशल रेल सेवाओं का भी संचालन किया जा रहा है.

सबसे ज्यादा मारामारी 23 अक्टूबर तक है. जयपुर से वाराणसी, जम्मू, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, गुवाहाटी जाने वाले ट्रेनों में ज्यादा यात्रीभार है. गोमती नगर एक्सप्रेस, पोरबंदर मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस, हावड़ा सुपरफास्ट, सियालदाह एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनें फुल चल रही हैं. जयपुर-मुंबई, जयपुर-बांद्रा, बोरोवली सुपर एक्सप्रेस, जोधपुर हावड़ा, अजमेर-सियालदाह, पूजा एक्सप्रेस, शालीमार, बीकानेर-गुवाहाटी, बाड़मेर- गुवाहाटी, जयपुर- प्रयागराज, अजमेर-सियालदह समेत अन्य कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी चल रही है.

पढ़ें:यात्रीगण ध्यान दें: जोधपुर से चलने वाली इन ट्रेनों में बढ़ेंगे डिब्बे

कई ट्रेनों में वेटिंग 300 के पार चल रही है. उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल रूट पर जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण के मुताबिक दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर यात्री भार को देखते हुए 6 जोड़ी रेल सेवाओं में डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.

  • गाड़ी संख्या 14707/14708 बीकानेर-दादर-बीकानेर रेल सेवा में बीकानेर से 26 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक और दादर से 27 अक्टूबर से 1 नवंबर तक एक द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.
  • गाड़ी संख्या 22475/22476 हिसार-कोयंबटूर-हिसार रेल सेवा में हिसार से 26 अक्टूबर और 2 नवंबर को, कोयंबटूर से 29 अक्टूबर से 5 नवंबर तक एक थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.
  • गाड़ी संख्या 22987/22988 अजमेर-आगरा फोर्ट-अजमेर रेल सेवा में 21 से 23 अक्टूबर तक एक द्वितीय कुर्सीयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.
  • गाड़ी संख्या 14701/14702 श्रीगंगानगर-बांद्रा टर्मिनस-श्रीगंगानगर रेलसेवा में श्रीगंगानगर से 25 से 31 अक्टूबर तक और बांद्रा टर्मिनस से 27 अक्टूबर से 2 नवंबर तक एक द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.
  • गाड़ी संख्या 12458/12457 बीकानेर-दिल्ली सराय-बीकानेर रेल सेवा में बीकानेर से 26 अक्टूबर को और बांद्रा टर्मिनस से 28 अक्टूबर को एक द्वितीय शयनयान और एक थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.
  • गाड़ी संख्या 22421/22422 दिल्ली सराय-जोधपुर-दिल्ली सराय रेल सेवा में दिल्ली सराय से 27 अक्टूबर को और जोधपुर से 28 अक्टूबर को एक द्वितीय शयनयान और एक थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.

स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन: त्योहारी सीजन पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से त्योहार स्पेशल रेल सेवाओं का भी संचालन किया जा रहा है. गाड़ी संख्या 04805/04806 भगत की कोठी- बांद्रा टर्मिनस- भगत की कोठी सुपरफास्ट त्योहार स्पेशल रेल सेवा का संचालन किया जा रहा है. वहीं बाड़मेर- बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा के संचालन समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है.

पढ़ें:Extra Coach in train : रेलवे 38 गाड़ियों में 93 अस्थाई डिब्बों को जोड़कर यात्रियों को देगा राहत

रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक-चौबंद:दीपावली पर्व को लेकर रेलवे प्रशासन की ओर से तमाम रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की गई हैं. जयपुर रेलवे स्टेशन समेत अन्य स्टेशनों पर रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी थाना पुलिस की ओर से संयुक्त चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी स्टेशनों पर निगरानी रखी जा रही है. डॉग स्क्वायड की मदद से यात्रियों के सामान की चेकिंग की जा रही है. रेलवे प्रशासन ने त्योहारी सीजन पर भीड़ को देखते हुए यात्रियों से अपील की है कि पटाखे, बारूद संबंधित अन्य ज्वलनशील पदार्थ साथ नहीं लेकर जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details