राजस्थान

rajasthan

Rajasthan University : एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में नया सिलेबस हुआ अप्रूव, अब कॉलेजों में शुरू होगी पढ़ाई

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 2, 2023, 10:03 PM IST

राजस्थान यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत तैयार किया गया नया सिलेबस शनिवार को अप्रूव किया गया. नए सिलेबस को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

Syllabus According to National Education Policy
Syllabus According to National Education Policy

जयपुर.राजस्थान यूनिवर्सिटी में अब जाकर राष्ट्रीय ​शिक्षा नीति के तहत तैयार किया गया सिलेबस लागू किया गया है. शनिवार को कुलपति राजीव जैन ने कार्यकाल पूरा होने से 6 दिन पहले एकेडमिक काउंसिल की बैठक बुलाई, जिसमें सिलेबस को अप्रूव किया गया. अप्रूव्ड सिलेबस को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

वेबसाइट पर किया जाएगा अप्लोड : राजस्थान यूनिवर्सिटी में इसी सत्र से यूजी फर्स्ट ईयर में न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत पढ़ाई शुरू होनी है. इसके लिए कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम तो लागू कर दिया गया, लेकिन अब तक नया सिलेबस अप्रूव नहीं हो पाया था. इसी कारण कॉलेजों में क्लासेस भी नहीं लग रही थीं, हालांकि शनिवार को एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग हुई, जिसमें नया सिलेबस अप्रूव कर दिया गया और अब इसे यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. इसके बाद कॉलेजों में यूजी फर्स्ट ईयर में सेमेस्टर​ स्कीम के तहत पढ़ाई शुरू होगी, हालांकि एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में यूनिवर्सिटी के सेल्फ स्टडी स्टूडेंट्स पर कोई फैसला नहीं लिया गया, लेकिन अप्रूव किए गए सिलेबस को सेल्फ स्टडी स्टूडेंट्स के लिए लागू करने पर विचार करने के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई है.

पढ़ें. Rajasthan University : अब 50 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्र भी कर सकेंगे LLM

जून में लिया गया था फैसला : आपको बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी में जून में सिंडिकेट की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें यूजी फर्स्ट ईयर में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत सेमेस्टर सिस्टम लागू करने का फैसला लिया था. साथ ही बोर्ड ऑफ स्टडीज को जुलाई तक सिलेबस तैयार करने के निर्देश दिए थे. बोर्ड ऑफ स्टडीज की ओर से सिलेबस तो तैयार किया गया, लेकिन अप्रूवल के लिए एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग का इंतजार था. यूनिवर्सिटी कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन का 8 सितंबर को कार्यकाल पूरा होने जा रहा है, ऐसे में राजीव जैन ने अपना कार्यकाल पूरा होने से 6 दिन पहले एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग बुलाकर सिलेबस को अप्रूवल दिलवाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details