राजस्थान

rajasthan

राजस्थान पर नड्डा का फोकस : भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं के मंथन में क्या निकलेगा अमृत, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

By

Published : May 13, 2022, 1:45 PM IST

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जयपुर में 19 से लेकर 21 मई तक राष्ट्रीय पदाधिकारियों और संगठन महामंत्रियों की बैठक को संबोधित करेंगे. नरेन्द्र मोदी भी इस बैठक को वर्चुअली संबोधित (Narendra Modi will discussed on 2023 state elections) करेंगे. इस बैठक में राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव और साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर रोडमैप तैयार किया जाएगा.

Nadda focus on Rajasthan
राजस्थान पर नड्डा का फोकस

जयपुर.जयपुर में होने वाले भाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक (BJP national meeting in Rajasthan) में राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव और साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर शुरुआती रोडमैप तैयार होगा. संगठनात्मक रूप से उन कार्यक्रमों की रणनीति भी बनेगी, जिसके जरिए पार्टी संगठन को चुनावी दृष्टि से और मजबूत व सशक्त किया जा सके.

हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में से 4 राज्यों में भाजपा को मिली जीत के बाद बीजेपी उत्साहित है. पार्टी चाहती है कि अगले साल तक जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वहां भी पार्टी संगठन में जहां कुछ कमी हो उसे दुरुस्त किया जाए. साथ ही कुछ ऐसे अभियान और कार्यक्रम भी हाथ में लिए जाएं, जिससे साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा सरकार की लगातार तीसरी जीत की राह प्रशस्त हो सके. इसी दृष्टि से कुछ अहम कार्यक्रम और संगठनात्मक गतिविधियों को लेकर बैठक में चर्चा होना तय माना जा रहा है.

भाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक पर सतीश पूनिया

इन बिंदुओं पर होगी वार्तालाप

  • मई से लेकर जून माह तक केंद्र की जन कल्याणकारी योजना को लेकर विशेष अभियान पर चर्चा
  • 30 मई को मोदी सरकार के 8 साल पूरे होंगे, जिसको लेकर भी संगठनात्मक रूप से नए अभियान की होगी घोषणा
  • बूथ समितियों को देशभर में सक्रिय करने को लेकर चल रहे अभियान को लेकर होगा चिंतन
  • अलग-अलग प्रदेशों के संगठनात्मक और राजनीतिक हालातों पर चर्चा
  • जिन राज्यों में अगले साल चुनाव होने हैं, वहां के लिए प्रारंभिक चुनावी रोड मैप
  • राजस्थान में मिशन 2023 को लेकर चल रहे काम और आगामी अभियानों की समीक्षा
  • प्रदेश अध्यक्षों और प्रदेश के संगठन महामंत्रियों के जरिए राज्य इकाइयों के संगठनात्मक कामकाज का रिपोर्ट कार्ड

राजस्थान में पहली बार भाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक, यह है बड़ी वजह-​​​​​बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की यह बैठक पहली बार राजस्थान में हो रही है लिहाजा प्रदेश इकाई इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है. कांग्रेस पार्टी का चिंतन शिविर राजस्थान में कई बार हो चुका है और इस बार भी उदयपुर में 13 से 15 मई तक नव संकल्प शिविर चलेगा. इसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जैसे नेता शामिल हो रहे हैं. इस वजह से भी भाजपा ने राष्ट्र अधिकारियों की बैठक के लिए जयपुर को चुना है. उदयपुर में कांग्रेस के शिविर के जरिए भाजपा पर जो हमला बोला जाएगा, भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के इस मंथन में उसका भी जवाब दिया जाएगा. राजस्थान में साल 2023 के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, इस दृष्टि से भी पार्टी की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक बेहद अहम मानी जा रही है.

नड्डा का अप्रैल-मई में ही 3 बार राजस्थान आने का क्या है कारण-जेपी नड्डा पिछले कुछ दिनों से लगातार राजस्थान का दौरा कर यहां के सियासी हालातों का फीडबैक ले रहे हैं. 2 अप्रैल को 2 दिन के लिए नड्डा सवाई माधोपुर आए थे और इसके बाद 10 और 11 मई को सूरतगढ़ और हनुमानगढ़ में जेपी नड्डा का संगठनात्मक कार्यक्रम हुआ. इसके बाद अब 19 से लेकर 21 मई तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयपुर में राष्ट्रीय पदाधिकारियों और संगठन महामंत्रियों की बैठक को संबोधित करेंगे. मतलब साफ है कि पार्टी आलाकमान का पूरा फोकस इन दिनों राजस्थान पर ही है. मिशन 2023 को फतह करने के लिए इस बैठक में कुछ अहम निर्णय भी लिए जा सकते हैं.

20 मई को रहेगी अहम बैठक -जयपुर के दिल्ली रोड स्थित एक निजी होटल में बीजेपी राष्ट्रीय पदाधिकारियों की यह बैठक होगी. बताया जा रहा है 19 मई की शाम तक पार्टी से जुड़े नेता जयपुर पहुंचेंगे और देर शाम एक बैठक होगी, लेकिन मुख्य बैठक 20 मई को ही रखी गई है. इसमें पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ ही संगठन महामंत्री और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शामिल होंगे. 21 मई को पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी वापस अपने-अपने क्षेत्रों के लिए रवाना हो जाएंगे, लेकिन इस दिन जेपी नड्डा प्रदेशों के संगठन महामंत्रियों की बैठक लेकर प्रदेश इकाइयों के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड जानेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details