राजस्थान

rajasthan

Lithium in Rajasthan : उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर जाहिर की खुशी, लिखा- भारत का भविष्य ऊर्जा से परिपूर्ण होगा

By

Published : May 10, 2023, 5:05 PM IST

राजस्थान के नागौर में लिथियम के भंडार की खोज की गई है. इसपर अद्योगपति और महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी के सीईओ आनंद महिंद्रा ने ट्वीट (Industrialist Anand Mahindra tweet) कर खुशी जाहिर की है.

Lithium Reserves Found in Nagaur
Lithium Reserves Found in Nagaur

जयपुर.प्रदेश में लिथियम के महा भंडार की खोज के बाद उद्योग जगत में खुशी की लहर है. उद्योगपति और महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी के सीईओ आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करते हुए नागौर जिले के डेगाना में मिले लिथियम भंडार पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने अम्मीद जताई कि भारत का भविष्य ऊर्जा से परिपूर्ण होगा, लिथियम का ये भंडार मिलना इसी का संकेत है.

आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट :मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर लिखा कि आखिरकार हमारे पास 21वीं सदी में विकास के लिए महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन का बड़ा भंडार मिला है. यह एक संकेत है कि भारत का भविष्य ऊर्जा से परिपूर्ण होगा. आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में चीन से भी तुलना की. उन्होंने लिखा कि कैसे लिथियम से बनी बैटरियों के निर्यात में पड़ोसी देश अव्वल हैं. उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि भारत को भी इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा कर अपनी क्षमता को जाहिर करना होगा.

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की

पढ़ें. राजस्थान में मिला लिथियम का बड़ा खजाना, जम्मू-कश्मीर से भी बड़े भंडार का दावा

बता दें कि नागौर जिले के डेगाना में लिथियम का बड़ा भंडार मिला है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) ने दावा किया है कि इस लिथियम देश की 80 फीसदी तक मांग को पूरा किया जा सकेगा. इसके पहले जम्मू कश्मीर में भी लिथियम के भंडार मिले थे. दावा है कि यह भंडार जम्मू-कश्मीर में मिले रिजर्व से भी बड़ा है. फिलहाल मेघालय, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग क्षेत्रों में लिथियम की खोज जारी है. ऑटोमोबाइल सेक्टर में लिथियम का सबसे ज्यादा उपयोग होता है. ऐसे में माना जा रहा है कि लिथियम के लिए विदेशों पर निर्भरता आगे कम हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details