राजस्थान

rajasthan

जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह होंगे अगले सीजे, आज राज्यपाल कलराज मिश्र दिलाएंगे शपथ

By

Published : May 30, 2023, 9:29 AM IST

न्यायाधीश ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह आज राजस्थान उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम की सिफारिश और केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद राष्ट्रपति कार्यालय से हाल ही में उनकी नियुक्ति संबंधित नोटिफिकेशन जारी हुआ था.

जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह
जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह

जयपुर. जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह राजस्थान उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में आज यानी मंगलवार को शपथ लेंगे. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम की सिफारिश को केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद राष्ट्रपति कार्यालय से हाल ही में उनकी नियुक्ति संबंधी आदेश जारी हुआ था.

जस्टिस मसीह 12 मार्च, 1963 का जन्म पंजाब के रोपड़ में हुआ. उन्होंने नसेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल, कसौली (एचपी) में प्रारंभिक स्कूली शिक्षा ली और फिर सैफुद्दीन ताहिर हाई स्कूल, अलीगढ़ से स्कूली शिक्षा पूरी की. जस्टिस मसीह ने विज्ञान में स्नातक (ऑनर्स) किया और फिर एलएलबी (ऑनर्स) की शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अलीगढ़ से शिक्षा प्राप्त की.

जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह ने 6 जून 1987 को पंजाब और हरियाणा बार काउंसिल में अपना नामांकन कराया था. फिर उन्होंने संविधान, सेवा, श्रम, नागरिक कानून सहित मूल अपीलीय दोनों पक्षों पर प्रैक्टिस की. सुप्रीम कोर्ट, पंजाब और हरियाणा - हाई कोर्ट, दिल्ली हाई कोर्ट सहित, हिमाचल प्रदेश सहित कई हाई कोर्ट और न्यायाधिकरण में अपने करियर के दौरान उन्होंने प्रैक्टिस की. वे सहायक महाधिवक्ता, उप महाधिवक्ता, अतिरिक्त महाधिवक्ता के पदों पर भी रहे हैं. 10 जुलाई 2008 को पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में उन्हें अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप नियुक्त मिली. फिर14 जनवरी 2011 को उन्होंने स्थायी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. आज यानी दिनांक 30 मई को राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में शपथ लेंगे.

पढ़ेंRajasthan High Court: ऑगस्टिन जार्ज मसीह राजस्थान के नए सीजे बने

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चन्द्रचूड़ की अध्यक्षता में कॉलेजियम ने अप्रैल माह में राजस्थान हाईकोर्ट के नए सीजे पद पर नियुक्ति के लिए जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह के नाम की सिफारिश की थी. राजस्थान हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश का पद तत्कालीन सीजे पंकज मित्थल को सर्वोच्च न्यायालय में जज के पद पर नियुक्त के बाद से रिक्त था. वर्तमान में हाईकोर्ट में कार्यकारी मुख्य न्याय़ाधीश के पद पर जस्टिस एमएम श्रीवास्तव कार्यरत हैं.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details