राजस्थान

rajasthan

ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह को राज्यपाल ने दिलाई सीजे पद की शपथ, सीएम गहलोत समेत गणमान्य लोग रहे मौजूद

By

Published : May 30, 2023, 5:53 PM IST

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में आयोजित समारोह में ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह को सीजे पद की शपथ दिलाई. इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे.

jaipur augustine george masih sworn as CJ
ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह को राज्यपाल ने दिलाई सीजे पद की शपथ

जयपुर. पंजाब और हरियाणा हाइकोर्ट से ट्रांसफर होकर आए जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह को राजस्थान हाइकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में आयोजित समारोह में मसीह को सीजे पद की शपथ दिलाई. इससे पूर्व राज्य की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने राष्ट्रपति की ओर से जारी सीजे मसीह का नियुक्ति वारंट पढ़ा. इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे.

ये भी पढ़ेंःHigh Court News: हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दिए निर्देश, प्रतिमाह 5 दिन न्यायिक कार्य करें

1987 में शुरू की थी वकालतःजस्टिस मसीह का जन्म 12 मार्च 1963 को पंजाब में हुआ था. अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की थी. वहीं 1987 में उन्होंने वकालत शुरू की थी. इसके बाद उन्हें सरकार ने अतिरिक्त महाधिवक्ता नियुक्त किया था. 10 जुलाई 2008 को उन्हें पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया था. इसके बाद 14 जनवरी 2011 को जस्टिस मसीह को इस पद पर स्थाई कर दिया गयाय.

ये भी पढ़ेंःसरकार का संशोधन प्रार्थना पत्र निस्तारित, पूर्व के कथन में हुआ संशोधन, राज्य के अधिकारों पर प्रतिकूल असर नहीं

कॉलेजियम ने की थी ऑगस्टिन जार्ज मसीह की सिफारिशः सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने गत अप्रैल महीने में राजस्थान हाईकोर्ट के नए सीजे पद पर नियुक्ति के लिए जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह के नाम की सिफारिश की थी. राजस्थान हाईकोर्ट में सीजे का पद तत्कालीन सीजे पंकज मित्थल को सुप्रीम कोर्ट में जज के पद पर नियुक्त करने से खाली चल रहा है. हाईकोर्ट में फिलहाल एक्टिंग सीजे पद पर जस्टिस एमएम श्रीवास्तव कार्यरत थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details