राजस्थान

rajasthan

प्रदेश के 23 जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 15, 2023, 12:08 PM IST

मौसम विभाग जयपुर केंद्र ने आज शुक्रवार को प्रदेश के 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जयपुर. राजधानी जयपुर समेत प्रदेश में कई जगह पर आज शुक्रवार सुबह से ही धूप और उमस का मौसम बना हुआ है. हालांकि राजधानी जयपुर में गुरुवार शाम को हुई बारिश के बाद गर्मी से हल्की राहत मिली थी, लेकिन फिर से धूप और उमस का माहौल बना हुआ है. गुरुवार शाम को राजधानी जयपुर में अच्छी बारिश हुई थी. बारिश होने से जयपुर की सड़कों पर भी पानी भर गया था, जिससे लोगों को आवाजाही में भी काफी परेशानी हुई. नालियां उफनकर सड़कों पर बहने लगी. वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर सुस्पष्ट कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. दो दिनों में उड़ीसा, छत्तीसगढ़ की तरफ आगे बढ़ाने की प्रबल संभावना है. मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर से होकर गुजर रही है। इस तंत्र के असर से प्रदेश के कुछ भागों में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय होने की प्रबल संभावना है. पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में अगले तीन से चार दिन हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. आज शुक्रवार को प्रदेश के 23 जिलों में बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार कोटा और उदयपुर संभाग में 15 से 18 सितंबर को कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की भी संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी आगामी चार से पांच दिनों के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. इस दौरान कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है.

पढ़ें प्रदेश के 20 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, कहीं पर हल्की तो कहीं भारी बारिश की चेतावनी

अधिकतम तापमान :प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 33.1 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 33.6 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 37.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 36.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 36.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 40 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 37.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 33.1 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 34 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 32.4 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 28.5 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 32.2 डिग्री सेल्सियस, पाली में 32 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 38.6 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 30.8 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 38.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 39 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 40 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 39.8 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 35.5 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 35 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 32 डिग्री सेल्सियस, बारां में 32.5 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 31.5 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 38.6 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 31 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 32.4 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 35 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 39.6 डिग्री सेल्सियस, करौली में 36.2 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 34 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें Farmers Worried In Kuchaman : कांस के फूल दे रहे बारिश की विदाई का संकेत, किसानों में छाई मायूसी

मौसम विभाग के अनुसार आज शुक्रवार को प्रदेश के करीब 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, सिरोही, उदयपुर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details