राजस्थान

rajasthan

Gold Silver Price: सोने में बेतहाशा बढ़ोतरी! गिरे चांदी के भाव

By

Published : Jan 28, 2023, 2:08 PM IST

शादियों के सीजन में सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. वहीं चांदी में फिलहाल तेजी नहीं देखी जा रही है. ज्वैलर्स की मानें तो आने वाले दिनों में चांदी की कीमतें भी बढ़ेंगी.

Gold Silver Price
बढ़ गए सोने के दाम

जयपुर.शादियों के सीजन के दौरान सोने की कीमतों में एक बार फिर से बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. शनिवार को सोने के दाम फिर बढ़े हैं, हांलाकि चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. जयपुर सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें 58 हजार प्रति 10 ग्राम से ऊपर पहुंच चुकी हैं.

सर्राफा कारोबारियों की मानें तो दाम यहीं नहीं रुकेंगे बल्कि इनमें तेजी का रुख आगामी दिनों में बरकरार रहेगा. वजह वेडिंग सीजन ही है, जिसमें लोग खुलकर खरीदारी करते हैं. चूंकि आगामी 4 से 5 महीने शादियों का मुहूर्त है तो ऐसे में निश्चित तौर पर सोने और चांदी की मांग में बढ़ोतरी दिखेगी. शनिवार को जयपुर सर्राफा ट्रेडिंग कमेटी की ओर से जारी की गई कीमतों में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

सोना 150 रुपए महंगा हुआ है. मंगलवार को जयपुर के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 58,750 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई थी. हालांकि चांदी की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. चांदी आज भी 200 रुपए सस्ती हुई और चांदी के दाम ₹70,200 प्रति किलो दर्ज किए गए. वहीे 22 कैरेट सोने की कीमतों में भी ₹200 प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई. जिसके बाद 22 कैरेट सोने के दाम 55,500 रुपए प्रति 10 ग्राम रहे.

पढ़ें-Short Selling Report से बाजार में हलचल, एसबीआई ने किया एक्सपोजर का बचाव

18 कैरेट सोने की कीमत ₹48,500 प्रति 10 ग्राम जबकि 14 कैरेट सोने की कीमत 39,500 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया. सर्राफा कारोबारियों का मानना है कि आगामी कुछ दिनों तक जैसे-जैसे इन कीमती धातुओं की मांग बढ़ेगी वैसे-वैसे कीमतों में उछाल आ सकता है और सोने के दाम ₹60,000 प्रति 10 ग्राम से ऊपर पहुंच सकते हैं. कारोबारियों का मानना है कि मांग बढ़ने के साथ ही सोने में फिर से तेजी देखने को मिल सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details