राजस्थान

rajasthan

Gold price jumps to 1 year high: सोना अपने रिकॉर्ड स्तर पर, जानिए क्यों बढ़े दाम

By

Published : Mar 20, 2023, 8:04 PM IST

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बनी परिस्थितियों के चलते सोना अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. सोमवार को सोना 200 रुपए महंगा हो गया. बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत 61200 रुपए हो गई है.

Gold prices highest in the year due to international banks crisis
Gold price jumps to 1 year high: सोना अपने रिकॉर्ड स्तर पर, जानिए क्यों बढ़े दाम

जयपुर. बीते कुछ समय से सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. अब सोने ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब तक के सर्वोच्च शिखर को छू लिया है. सराफा बाजार से जुड़े कारोबारियों का मानना है कि डॉलर की कीमतों में उतार-चढ़ाव और अमेरिकी बैंकों के डूबने के कारण सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. हालांकि कारोबारियों का कहना है कि ज्यादा समय तक सोने और चांदी में यह तेजी बरकरार नहीं रहेगी.

बीते कुछ समय से सोने की कीमतों में अचानक उछाल देखने को मिला है. सोना अब तक के अपने उच्चतम शिखर तक पहुंच चुका है. सोमवार को जयपुर के सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है और सोना 200 रुपए महंगा हुआ. जिसके बाद जयपुर सराफा बाजार में सोने की कीमत 61200 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच चुकी है. बीते 1 सप्ताह की बात करें, तो सोने में तकरीबन 1000 रुपए का उछाल देखने को मिला है. जबकि चांदी की कीमतों की बात करें, तो सोमवार को चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली और चांदी 100 रुपए महंगी हुई.

पढ़ें:Gold Silver Price: सोने में बेतहाशा बढ़ोतरी! गिरे चांदी के भाव

सोमवार को जयपुर सराफा बाजार में चांदी के दाम 70300 रुपए प्रति किलो रहे. इसके अलावा 22 कैरेट सोने की बात करें, तो 22 कैरेट सोने की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिली और 22 कैरेट सोना 200 रुपए महंगा हुआ और 22 कैरेट सोने के दाम 58100 रुपए प्रति 10 ग्राम रहे. जयपुर सराफा कारोबारी कैलाश मित्तल का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में चल रही उठापटक का असर स्थानीय बाजार में भी देखने को मिल रहा है. हालांकि बाजार में अफवाहों का दौर भी चल रहा है कि सोने के दाम 70000 तक पहुंच सकते हैं, लेकिन मित्तल का कहना है कि फिलहाल सोने के दाम 60 से 62 हजार के आसपास ही रहने वाले हैं.

पढ़ें:GOLD HALLMARK: सोने के गहनों पर सरकार का बड़ा एलान, अब छह अंकों वाला हॉलमार्क होगा मान्य, जल्द लागू होगा नियम

दरअसल सोने और चांदी की कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी के बाद खरीदारों में भी आशंका बनी हुई है जिसे लेकर कैलाश मित्तल का कहना है कि सोने की कीमतों में अब इससे ज्यादा बढ़ोतरी या कमी देखने को नहीं मिलेगी. ऐसे में खरीददारों को डरने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इससे पहले भी सोने के दाम 60 हजार तक पहुंच चुके हैं. लेकिन कुछ समय बाद ही इस कीमती धातु की कीमत में कमी भी देखने को मिली थी.

पढ़ें:Gold ETFs : गोल्ड ईटीएफ में निवेश दिलाएगा सोना से ज्यादा फायदा, जानें कैसे

ये कारण सोने में तेजी के: सराफा कारोबारी कैलाश मित्तल का कहना है कि सोने-चांदी के भाव में आए अचानक उछाल के पीछे की वजहों में डॉलर का गिरना, फेड रेट बढ़ने की उम्मीद खत्म होना, मंदी का भय, अमेरिकी बैंकों का डूबना जैसे कारण हैं. बैंक के डिफॉल्ट के चलते पूरे ग्लोबल मार्केट में गिरावट का डर बना हुआ है. दुनिया भर के देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की खरीदारी जारी रहने की वजह से भी गोल्ड में तेजी देखने को मिल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details