राजस्थान

rajasthan

मकर संक्रांति पर दो दिन में लाखों लोगों ने की गो सेवा, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर पिंजरापोल गोशाला में होगा दीपोत्सव

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 15, 2024, 9:54 PM IST

सेवा और दान-पुण्य का पर्व मकर संक्रांति इस बार दो दिन मनाया गया. जयपुर की पिंजरापोल गोशाला में दो दिवसीय मकर संक्रांति महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें गौभक्तों ने गोमाता की सेवा-पूजा और सेवा की.

सेवा और दान-पुण्य का पर्व मकर संक्रांति
सेवा और दान-पुण्य का पर्व मकर संक्रांति

सेवा और दान-पुण्य का पर्व मकर संक्रांति

जयपुर.दान-पुण्य और सेवा का पर्व मकर संक्रांति इस बार दो दिन मनाया गया. इस बार 14 जनवरी और 15 जनवरी को दोनों दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया गया और शहर में दोनों दिन दान-पुण्य का सिलसिला चलता रहा. मंदिरों के साथ ही जरूरतमंदों और गोशालाओं में भी गौभक्तों ने दान-पुण्य किया.

जयपुर के सांगानेर स्थित पिंजरापोल गोशाला में दो दिवसीय मकर संक्रांति महोत्सव का आयोजन किया गया. इसके साथ ही राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर भी आमजन को प्रेरणा दी गई. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पिंजरापोल गोशाला में 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा.

पढे़ं. सुबह मकर संक्रांति पर पतंगों से सतरंगी हुआ आसमान, शाम को चला आतिशबाजी का दौर

गौभक्तों ने पूजा-अर्चना और गोमाता की सेवा की : अखिल भारतीय जैविक किसान उत्पाद संघ के अध्यक्ष डॉ. अतुल अग्रवाल ने बताया कि पिंजरापोल गोशाला में दो दिवसीय मकर संक्रांति महोत्सव मनाया गया, जिसका मूल उद्देश्य अधिक से अधिक गो भक्तों को गोमाता की सेवा और पूजा करने का अवसर मुहैया करवाने का है. इस मौके पर दो दिन में एक लाख से ज्यादा गौभक्तों ने पूजा-अर्चना और गोमाता की सेवा की. उन्होंने बताया कि इस मौके पर गो उत्पादों और जैविक फल-सब्जी व अन्य उत्पादों के स्टॉल्स भी लगाए गए, जहां लोगों ने इन उत्पादों की खरीदारी में भी उत्साह दिखाया.

गोशालाओं में 22 जनवरी को होगा दीपोत्सव :डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के मौके पर 22 जनवरी को होने वाला है. इसे लेकर लोगों को जागरूक भी किया गया. सांगानेर और जयपुर में जितनी भी गोशालाएं हैं, उन सभी गोशालाओं में 22 जनवरी को दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए पिंजरा पोल गोशाला में खास इंतजाम किए गए हैं. मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का पिंजरापोल गोशाला में सीधा प्रसारण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details