राजस्थान

rajasthan

Cyber Fraud in Jaipur : बिजली कनेक्शन काटने का झांसा देकर बुजुर्ग से ठगी

By

Published : Oct 20, 2022, 1:14 PM IST

जयपुर में बुधवार को बिजली का कनेक्शन काटने का झांसा देकर ठगी का मामला (Cyber Fraud in Jaipur) सामने आया है. दो साइबर ठगों ने बुजुर्ग से 5 लाख रुपए ठग लिए. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Cyber Fraud in Jaipur
Cyber Fraud in Jaipur

जयपुर.राजधानी के बजाज नगर थाना इलाके में साइबर ठगों ने एक 75 वर्षीय बुजुर्ग को बिजली का कनेक्शन काटने का झांसा देकर 5 लाख रुपए ठग (Cyber Fraud in Jaipur) लिया. इसको लेकर बुजुर्ग ने बुधवार देर रात पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. प्रकरण की जांच कर रहे जांच अधिकारी विशंभर दयाल ने बताया कि वसुंधरा कॉलोनी निवासी 75 वर्षीय गौतम राज सिंघवी ने मुकदमा दर्ज करवाया है.

विशंभर दयाल ने बताया कि परिवादी के मोबाइल पर 17 अक्टूबर की शाम को बिजली का बिल अपडेट करने को लेकर एक मैसेज आया, जिसमें बिल अपडेट नहीं कराने पर बिजली का कनेक्शन काटे जाने की चेतावनी भी लिखी गई थी. मैसेज आने के कुछ देर बाद ही एक अनजान नंबर से बुजुर्ग के पास फोन आया और फोन करने वाले व्यक्ति ने बिजली के बिल का अकाउंट अपडेट कराने के लिए कहा और अपडेट नहीं कराने पर रात को बिजली का कनेक्शन काटे जाने की जानकारी दी. जिस पर बुजुर्ग ठगों के झांसे में आ गए और अपने बिजली के बिल का अकाउंट अपडेट कराने के लिए राजी हो गए.

पढ़ें- Suicide In Sextortion: ऐसा गिरोह जिसके पास ठगी का पैसा निकालने के लिए खुद का एटीएम था

व्हाट्सएप पर लिंक भेज मांगा ओटीपी- इसके बाद ठगों ने बुजुर्ग को व्हाट्सएप पर एक लिंक भेज कर एनीडेस्क एप डाउनलोड करने के लिए कहा और एप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल पर आया हुआ ओटीपी बताने के लिए कहा. जिस पर बुजुर्ग ने मोबाइल पर आया हुआ ओटीपी भी ठगों के साथ साझा कर दिया. इसके बाद बुजुर्ग को मोबाइल पर 18 अक्टूबर की रात तकरीबन 10:30 बजे खाते से 5 लाख रुपए का ट्रांजैक्शन होने का मैसेज प्राप्त हुआ. जिस पर बुजुर्ग ने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया तब जाकर उसे उसके साथ हुई ठगी का पता चला.

इसके बाद बुजुर्ग ने अपने कार्ड को ब्लॉक करवाया और 19 अक्टूबर को अपने बैंक की शाखा में जाकर लिखित शिकायत दी. बैंक ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के लिए कहा, जिस पर बुजुर्ग ने देर रात बजाज नगर थाने पहुंच ठगी का मामला दर्ज करवाया. फिलहाल पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर ट्रांजैक्शन डिटेल व मोबाइल नंबर के आधार पर जांच करना शुरू किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details