राजस्थान

rajasthan

एक हजार के चक्कर में गंवाए 1 लाख रुपए, ठग ने कस्टमर केयर कर्मचारी बन की ठगी

By

Published : Dec 22, 2022, 4:18 PM IST

Updated : Dec 23, 2022, 12:14 AM IST

राजधानी के कानोता थाना इलाके में एक हजार (cyber fraud in jaipur) रुपए के चक्कर में एक व्यक्ति के खाते से 1 लाख रुपए पार हो गए. पीड़ित ने ठगी के मामले में कानोता थाने में मामला दर्ज कराया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

man cheated in jaipur,  online fraud in jaipur
एक हजार के चक्कर में गंवाए 1 लाख रुपए.

जयपुर.राजधानी के कानोता थाना इलाके में 1 हजार के चक्कर (cyber fraud in jaipur) में एक व्यक्ति को 1 लाख रुपए गंवाने पड़े. 1 हजार रुपए फोन पे के जरिए एक व्यक्ति ने दूसरे को भेजे, रुपए मिले नहीं तो गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया. उस पर फोन किया तो फोन रिसीव करने वाले व्यक्ति ने रुपए वापस लौटाने का आश्वासन दिया. इसके बाद उस व्यक्ति ने परिवादी को एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा और खाते से 1 लाख रुपए निकाल लिए. पीड़ित ने देर रात थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई. पुलिस ट्रांजेक्शन डिटेल और मोबाइल नंबर के आधार पर जांच में जुट गई है.

कानोता थानाधिकारी मुकेश खराडिया ने बताया कि हरमाड़ा निवासी विष्णु कुमार के खाते में यह फ्रॉड हुआ है. विष्णु किसी काम से बुधवार को कानोता आया और एक होटल में रुका था. होटल में ऑन लाइन पेमेंट करने के लिए उन्होनें अपने किसी परिचित से एक हजार रुपए होटल मैनेजर के खाते में ट्रांसफर करने को बोला. परिचित ने रुपए भेज दिए लेकिन रुपए खाते में नहीं आए.

पढ़ेंः गोल्ड ट्रेडिंग के नाम पर व्यापारी से 33 लाख रुपये से अधिक की ठगी, मामला दर्ज

विष्णु ने खाने का करीब 350 रुपए पेमेंट कर दिया. बाद में पता चला की एक हजार रुपए दोस्त के खाते से कट गए, लेकिन मैनेजर के पास नहीं आए. इस पर विष्णु ने अपने परिचित को कहा कि वह कस्टमर केयर पर फोन करके इस बारे में बातचीत करे और प्राब्लम सॉल्व करे. परिचित ने ऐसा ही किया, उसने गूगल से नंबर लेकर फोन किया तो फोन पिक करने वाले ने खुद को कर्मचारी बताया. कहा कि आप जैसे लोगों की मदद करने और पैसा सुरक्षित पहुंचाने के लिए ही हम यहां बैठे हैं. बातों ही बातों में उसने एक एप डाउलोड कराया और खातों की जानकारी जुटाकर 1 लाख रुपए अपने खाते में ट्रांसफर करा लिए. इसके बाद ठग ने अपना फोन स्विच ऑफ कर लिया.

Last Updated :Dec 23, 2022, 12:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details