राजस्थान

rajasthan

Fake ghee racket : टबों में बन रहा था नकली घी, 1556 लीटर खेप के साथ एक गिरफ्तार

By

Published : Jun 12, 2023, 6:41 AM IST

Updated : Jun 12, 2023, 6:46 AM IST

राजधानी जयपुर में पुलिस ने नकली घी के कारखाने का पर्दाफाश करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. कारखाने में खुले टबों में हजारों लीटर नकली घी बनाया जा रहा था.

Etv Bharat
Etv Bharat

जयपुर.जयपुर में नकली घी (Fake ghee) बनाकर प्रदेश के कई इलाकों में सप्लाई किए जाने का खुलासा हुआ है. राजस्थान पुलिस ने नकली घी के एक ऐसे ही कारखाने का पर्दाफाश रविवार को किया है. जयपुर उत्तर की डीएसटी और संजय सर्किल थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए खुले टबों में हजारों लीटर नकली घी बनाते एक व्यक्ति को धर दबोचा है. इस कार्रवाई में पुलिस ने 1556 लीटर अलग-अलग ब्रांड का नकली घी, 165 लीटर तेल और 480 लीटर वनस्पति सहित बड़ी मात्रा में इसके निर्माण बनाने वाले उपकरण भी जब्त किए हैं.

जयपुर (उत्तर) डीसीपी राशि डोगरा डूडी ने बताया कि नकली घी बनाकर बेचने और लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने की जानकारी मिली. इसका संज्ञान लेते हुए पुलिस ने एक विशेष टीम गठित कर इसकी जांच पड़ताल की. जांच के दौरान यह पता चला कि चांदपोल गेट के बाहर माली कॉलोनी स्थित श्यामगढ़ हाउस में नकली घी की फेक्ट्रीे में सरस, गोपीकृष्णा, कृष्णा, महान एवं अन्य ब्रांड का घी बनाकर बेचा जा रहा है. इसकी पुष्टि होने के बाद पुलिस और डीएसटी की संयुक्त टीम ने छापा मारा. छापे के दौरान पुलिस ने पाया कि खुले टबों में हजारों लीटर नकली घी तैयार किया जा रहा था. पुलिस को 1556 लीटर नकली घी, 165 लीटर तेल, 480 लीटर वनस्पति, 243 खाली टीन, 2125 रैपर डिब्बे (1 लीटर पैकिंग), 3175 रेपर डिब्बे (1/2 लीटर पैकिंग), 02 टब, 02 इलेक्ट्रिक कांटे, 02 पाउच पैकिंग मशीन, 01 पाउच सीलिंग मशीन, 02 स्टिक मशीन और 01 लोहे की भट्टी मय 02 सिलेंडर के साथ ही नकली घी बनाने की अन्य सामग्री मिली.

पढ़ें अजमेरः नकली तेल बनाने के कारोबार का खुलासा, फैक्ट्री मालिक फरार

कंपनी की विक्रय प्रतिनिधि (Sales Representative) को मौके पर बुलाया : पुलिस ने मैमर्स भोले बाबा मिल्क फूड इंड. लि. के डिपो कार्यालय जयपुर पर तैनात विक्रय प्रतिनिधियों को मौके पर बुलाया और वहां पर उपलब्ध घी की जांच करवाई. जांच में पाया गया कि यह घी उनकी कंपनी ने नहीं बनाया है. इसकी पैकिंग भी कंपनी की पैकिंग से बिल्कुल भिन्न है. इसके बाद पुलिस की संयुक्त टीम ने कारखाने का सारा सामान जब्त कर लिया और नकली घी बेचने वाले सीकर के फतेहपुर हाल श्यामगढ़ हाउस निवासी संजय शर्मा को हिरासत में लेकर पूछताछ की. पुलिस ने संजय सर्किल थाने में भारतीय दंड संहिता, कॉपीराइट और ट्रेडमार्क अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपी संजय शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल इस मामले में आरोपी से यह जानने के प्रयास कर रही है कि उसके कारखाने में बने नकली घी का सप्लाई किन किन इलाकों और किन किन डीलरों को किया जा रहा था.

Last Updated : Jun 12, 2023, 6:46 AM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details